पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Now Everything Is Open In The City Except Gym, Swimming Pool, Talkies theatre, Spa, Coaching

भोपाल में पहले जैसी रौनक, देखें VIDEO:शहर में जिम, स्वीमिंग पूल, टॉकीज-थिएटर, स्पा, कोचिंग को छोड़कर सबकुछ खुला; बिना मास्क घूमते मिले तो 100 से 500 तक जुर्माना

भोपालएक महीने पहले

चाय की गुमटी से से लेकर ऑटोमोबाइल, सराफा शोरूम तक। भोपाल में आज से यह मार्केट फिर से खुल गए हैं। बाजार में जबर्दस्त रौनक है। लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। पुलिस ने भी मास्क को लेकर जगह-जगह चेकिंग शुरू कर दी है। अब भोपाल में केवल सिर्फ जिम, स्वीमिंग पूल, टॉकीज-थिएटर, स्पा, कोचिंग, साप्ताहिक बाजार पर प्रतिबंध है। हालांकि मार्केट रोजाना रात 8 बजे ही बंद हो जाएंगे क्योंकि रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। रविवार को पूरी तरह कोरोना कर्फ्यू रहेगा।

बाजार खोलने के साथ ही व्यापारियों को दुकानों के बाहर गोले बनाने जा रहे हैं। व्यापारियों को अपने साथ ही ग्राहकों से भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना सुनिश्चित करना होगा। सरकार की ओर से लोगों से वैक्सीन लगाने का अनाउसमेंट किया जा रहा है।

सीएसटी को मॉनिटरिंग का जिम्मा

प्रशासन ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए कोरोना सुरक्षा दल बनाए हैं। गुरुवार को बाजार खुलने पर 118 कोरोना दल ही दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोविड प्रोटोकॉल की निगरानी करेंगे। यदि लोग बिना मास्क के घूमते मिले, तो टीमें 100 रुपए से 500 रुपए तक जुर्माने की कार्रवाई कर सकती हैं। वहीं, दुकान में प्रोटोकॉल का उल्लंघन मिला, तो जुर्माने के अलावा सील करने की भी कार्रवाई की जा सकती है।

भोपाल में गुरुवार को बाजार खुलने के बाद चहल-पहल दिखी।
भोपाल में गुरुवार को बाजार खुलने के बाद चहल-पहल दिखी।

एनजीओ भी करेंगे जागरूक

शहर में मार्केट खुलने के साथ स्वयंसेवी संगठन (एनजीओ) कोरोना जागरूकता के लिए जागरूकता अभियान चलाएंगे। एनजीओ बाजार में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवाएंगे।

लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट

मार्केट में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने और जागरूकता के लिए अनाउंसमेंट किया जा रहा है। इससे सोशल डिस्टेसिंग, मास्क लगाने, वैक्सीनेशन कराने की सूचना दी जा रही है।

यह भी प्रतिबंधित

  • जिला प्रशासन ने अनुमति वाली गतिविधियों को छोड़कर बाकी जगह 6 लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगाया है।
  • हाट बाजार प्रतिबंधित रहेंगे। सब्जियां/फल फूल के थोक बाजार नगरीय क्षेत्र से बाहर व निर्धारित स्थानों पर संचालित होंगे। शहर के अंदर ठेले पर सब्जी और फल बेचने की अनुमति होगी।
खबरें और भी हैं...