प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की गाइड़लाइन:अब पीईबी की परीक्षाओं में पारदर्शी पेन और पानी की बॉटल ले जा सकेंगे छात्र

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीईबी की परीक्षा में छात्र काे खुद का सैनिटाइजर लाना होगा। - Dainik Bhaskar
पीईबी की परीक्षा में छात्र काे खुद का सैनिटाइजर लाना होगा।

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की परीक्षाओं में छात्र पारदर्शी पेन और पारदर्शी पानी की बॉतल ले जा सकेंगे। अगर बॉल पॉइंट पेन पारदर्शी नहीं है तो इसे ले जाने की अनुमति नहीं होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि नकल पर नकेल कसी जा सके। परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स ले जाने की अनुमति नहीं होती है।

इसी के साथ बड़ी परीक्षाओं में जैमर का उपयोग भी किया जा जाता है, ताकि किसी भी तरह के संचार यंत्र काम न करें। इसी के साथ बायोमेट्रिक सत्यापन की भी व्यवस्था की जाती है। करीब 4 साल पहले एक परीक्षार्थी बटन के आकार की डिवाइस के साथ पकड़ाया था। हालांकि पिछले करीब साढ़े तीन साल से कोई बड़ी भर्ती परीक्षा आयोजित नहीं हुई है। अधिकारियों के मुताबिक प्रीकॉशन के तौर पर ऐसा किया जा रहा है, ताकि स्पष्टता बनी रहे। पेन भी इसलिए ट्रांसपरेंट रखा गया है।

खुद लाना होगा सैनिटाइजर

पीईबी की परीक्षा में छात्र काे खुद का सैनिटाइजर लाना होगा। यह 50 एमएल की बॉटल में होगा। अभ्यर्थी चाहेंगे तो इससे अपने बैठने के स्थान को सैनिटाइज कर सकेंगे। परीक्षा की हर पारी शुरू होने के पहले परीक्षार्थी के बैठने की जगह को पूरी तरह साफ किया जाएगा। गौरतलब है कि दिसंबर-जनवरी में कई परीक्षाएं प्रस्तावित हैं।

खबरें और भी हैं...