• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • State Crime Record Bureau Report, Indore, Women Most Harassed, Bhopal Most Raped, Madhya Pradesh Hindi News And Updates, Madhya Pradesh Crime News, Indore, Bhopal, Jabalpur, Gwalior, Crime Against Women

इंदौर में महिलाएं सबसे ज्यादा प्रताड़ित:देश के सबसे स्वच्छ शहर में दहेज के लिए मारी जा रही बेटियां, भोपाल में सबसे ज्यादा रेप; पढ़िए पीड़िताओं की आपबीती

अमित मिश्रा (भोपाल)10 महीने पहले

देशभर का सफाई में नंबर वन शहर इंदौर क्राइम में भी नंबर वन है। यहां महिलाएं सबसे ज्यादा प्रताड़ित हो रही है। दहेज के लिए बेटियों की हत्या के मामले में इंदौर MP में पहले नंबर पर है। भोपाल में सबसे ज्यादा दुष्कर्म की घटनाएं सामने आई हैं। दहेज हत्या, दुष्कर्म और प्रताड़ना के सबसे कम मामले जबलपुर में दर्ज किए गए। यह खुलासा स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की वर्ष 2021 की रिपोर्ट से हुआ है। पढ़िए प्रताड़ना की कुछ कहानियां और आंकड़ों से जानिए बड़े शहरों में क्या है अभी की स्थिति

प्रताड़ना की यह कहानी है भोपाल की, जिसका पति खुद पुलिस में हैं। पढ़िए पीड़िता की जुबानी, उसकी आपबीती…

मैं कस्तूरबा नगर की रहने वाली हूं। आरोपी ने मुझसे सोशल मीडिया के जरिए कॉन्टैक्ट किया। उसने मुझे बताया कि वह पुलिस में है। उसने दोस्ती की। एक साल तक वह मेरे पीछे पड़ा रहा। मेरी उससे बात होने लगी, वह मेरे घर आया। उसने 14 मार्च 2021 को पहली मुलाकात के दौरान ही मेरे साथ गलत काम किया। जब मैंने कहा कि मैं शिकायत करूंगी तो बोला कि वो मुझे पसंद करता है। मुझसे शादी करेगा। मुझे घरवालों का डर दिखाया, कहा कोई साथ नहीं देगा। मैं चुप रही। इसके बाद वह मेरा शारीरिक शोषण करता रहा। तब मुझे पता लगा कि उसके कई महिलाओं से संबंध हैं, उसने खुद ही स्वीकार किया और शादी से भी इनकार कर दिया। यह संदीप कुमार सोनी, सतना जिले का रहने वाला है। पहले टीकमगढ़ में इसकी पोस्टिंग थी, अभी स्पेशल ब्रांच में SI है। जब मैं शिकायत करने गई तो मुझे ऊर्जा डेस्क पर बैठा दिया गया। मैंने 22 जगह शिकायत की। इसके बाद भी सुनवाई नहीं हुई तो मैंने कोर्ट में गुहार लगाई, तब कोर्ट के आदेश पर FIR हुई। केस से बचने के लिए आरोपी ने मेरे साथ आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली। शादी के तुरंत बाद मुझे मेरे घर के पास फेंक दिया। फिर कोर्ट में शादी शून्य करने के लिए आवेदन भी लगा दिया।

सिस्टम से सवाल... मैं सिर्फ यही कहना चाहती हूं, जब आम आदमी कोई अपराध करता है तो आरोपी को गिरफ्तार किया जाता है, कोर्ट में पेश किया जाता है, लेकिन आरोपी पुलिस में है तो क्या उसकी गिरफ्तारी नहीं होगी?अगर ऐसा होगा तो कौन शिकायत करेगा। मुझे रोज धमकियां मिलती हैं, मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है। बाजार जाती हूं तो लोग मुझे कान में बोलकर जाते हैं, केस वापस ले लो।

दहेज हत्या, प्रताड़ना और दुष्कर्म…

मध्यप्रदेश के चार बड़े शहरों की तुलना में यह सामने आया कि भोपाल में दुष्कर्म की सबसे ज्यादा वारदात हुईं। इंदौर दूसरे नंबर पर तो ग्वालियर तीसरे नंबर पर रहा। सबसे कम जबलपुर में दहेज हत्या हुईं, पतियों से प्रताड़ना की घटना हो या फिर दुष्कर्म के मामले, तीनों कैटेगरी में जबलपुर चौथे नंबर पर है।

पति की प्रताड़ना की यह कहानी है इंदौर की, जिसने थक हारकर थाने में FIR कराई। पढ़िए पीड़िता की जुबानी, उसकी आपबीती…

  • मैं सरकारी स्कूल में टीचर थी। जिससे मैंने शादी की, उसने अपनी डेट ऑफ बर्थ छिपाई। खुद को नॉन ड्रिंकर बताया और इनकम एक करोड़ रुपए से ज्यादा बताई। मैंने उससे शादी कर ली। मेरी फैमिली से सारे लोग शादी में मौजूद थे। शादी के बाद शुरुआती 5 दिन मुझे कमरे में बंद कर रखा गया। मुझसे कहा कि परिवार के लोग शादी से नाराज हैं। 15 दिन तक सब ठीक रहा, इसके बाद शुरू हुआ हैरेसमेंट का दौर। मेरे पास मोबाइल नहीं था। मेरे परिवार से वो अपने मोबाइल से सामने बैठाकर बात कराता। कॉल रिकॉर्डिंग होती। उसने मुझे फार्म हाउस में रखा था। यहां न्यूड पार्टियां हुआ करतीं। नौकर निगरानी करते। वो मुझे पोर्न मूवी दिखाकर उसी तरह रिलेशन बनाने के लिए कहता। अननेचुरल सेक्स करता। मना करने पर टॉर्चर करता। फार्म हाउस पर मुझे बिना कपड़ों के रखने लगा। नौकर को कहकर कपड़े छिपा दिए। अब नौकर भी मेरे साथ गलत हरकत करने लगा। पति राजेश विश्वकर्मा अपने नौकर से मुझ पर ठंडा पानी डलवाता और दोस्तों के सामने बिना कपड़ों के डांस कराता। कुर्सी पर सिगरेट के कश लगाते हुए मुझे घूरता। डांस के बाद सभी मेरे साथ रेप करते। सिगरेट से प्राइवेट पार्ट और बॉडी के दूसरे पार्ट दागते। दांतों से काटते थे। इसके वीडियो भी उसने बना रखे हैं। मैं 16 सितंबर 2021 को जैसे-तैसे अपने घर रायपुर (छत्तीसगढ़) लौट गई। आत्महत्या का मन बना चुकी थी, लेकिन मुझे और परिवारवालों को मारने के लिए दो गुंडे घर भेज दिए गए। बात परिवार पर आई तो मैं हिम्मत जुटाकर इंदौर लौटी। थाने जाकर पति राजेश विश्वकर्मा के खिलाफ FIR कराई।

आपको बताते हैं कि प्रदेश के चार बड़े शहरों में किस तरह प्रताड़ित की गई बेटियां

लव मैरिज की, बेटी जन्मी तो प्रताड़ित करने लगा, परेशान होकर मौत को गले लगाया

  • रजनी, जिसने इंदौर के साउथ शांति नगर में रहने वाले सुभाष से चार साल पहले प्रेम विवाह किया। शादी से पहले साथ जीने-मरने की कसमें खाई थीं, हर सुख-दुख में साथ रहने का वादा किया। जो शख्स रजनी से बेइंतहा मोहब्बत करता था, वही उससे नफरत करने लगा। वजह थी- रजनी ने बेटी को जन्म दिया। बेटे की चाह रखने वाले सुभाष ने अपनी पत्नी रजनी को बेटी के जन्म के बाद से प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। बात-बात पर उसे ताने मारता, उससे झगड़ा करता और मारपीट करता। रजनी इस प्रताड़ना से इतनी त्रस्त हो गई कि उसने मौत को गले लगा लिया। पिछले साल नवंबर माह में उसने अपनी चार साल की मासूम बेटी को जहर दिया, फिर खुद भी जहर खाकर आत्महत्या कर ली।

अब जानिए… किस शहर में दहेज के लिए कितनी बेटियों को मारा गया

खबरें और भी हैं...