• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Obaidullah Gold Cup Hockey Tournament To Be Held In December After 5 Years; This Time The Winning Team Will Get 51 Lakh Rupees

फिर हरी हुई हॉकी की नर्सरी:5 साल बाद दिसंबर में होगा औबेदुल्ला गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट; इस बार विजेता टीम काे मिलेंगे 51 लाख रुपए

भाेपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भाेपाल में अगले तीन महीने में हाॅकी के बड़े आयाेजन हाेने जा रहे हैं। - Dainik Bhaskar
भाेपाल में अगले तीन महीने में हाॅकी के बड़े आयाेजन हाेने जा रहे हैं।
  • टूर्नामेंट के लिए ऐशबाग स्टेडियम पर नई टर्फ बिछाने की तैयारी

ओलिंपिक में 41 साल बाद मेडल आने के बाद देश में हाॅकी काे लेकर वैसा ही उत्साह बनने लगा है जैसा हाॅकी के स्वर्णिम दाैर में था। ऐसे में हाॅकी की नर्सरी कहे जाने वाला भाेपाल भी पीछे क्याें रहे। भाेपाल में अगले तीन महीने में हाॅकी के बड़े आयाेजन हाेने जा रहे हैं। अक्टूबर में यहां गर्ल्स/ब्वॉय जूनियर हाॅकी नेशनल ताे दिसंबर में देश का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट औबेदुल्ला गाेल्ड कप हाेगा। औबेदुल्ला गाेल्ड कप काे लेकर तैयारी भी शुरू हाे गई हैं। यह पिछली बार सितंबर 2016 में खेला था। इसके बाद यह आयाेजित नहीं हुआ है। अब इस टूर्नामेंट के लिए ऐशबाग स्टेडियम पर नई टर्फ बिछने जा रही है।

आखिरी बार 2016 में हुआ था, विजेता काे मिले थे 25 लाख
1931 में भाेपाल हाॅकी एसाेसिएशन के गठन हाेने के साथ ही इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी। अब तक इसके 64 एडिशन हाे चुके हैं। पिछले दिनाें खेल एवं युवा कल्याण मप्र शासन के अधिकारियाें की मीटिंग खेलमंत्री यशाेधरा राजे सिंधिया के साथ हुई, जिसमें तय हुआ है कि यह टूर्नामेंट दिसंबर में हाेना है। 2016 में इस टूर्नामेंट की चैंपियन टीम रेलवे थी, जिसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने 25 लाख के नगद इनाम से नवाजा था। यह घाेषणा भी की थी कि अगले औबेदुल्ला कप में विजेता टीम काे 51 लाख का पुरस्कार दिया जाएगा।

टूर्नामेंट की खासियत -8 ओलिंपियन समेत दर्जनाें इंटरनेशनल खिलाड़ी दिए
इस टूर्नामेंट में हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद समेत देश के लगभग वाे सभी खिलाड़ी खेले हैं जिन्हाेंने देश के लिए हाॅकी खेली है। इस टूर्नामेंट का ही नतीजा है कि भाेपाल से 8 ओलिंपियन समेत दर्जनाें इंटरनेशनल खिलाड़ी निकले हैं। इस टूर्नामेंट से निकलकर ओलिंपिक खेलने वाले भाेपाल के खिलाड़ियाें में अहमद शेर खान, एहसान माेहम्मद, लतीफ उर रहमान, अख्तर हुसैन, इनाम उर रहमान, असलम शेर खान, सैयद जलालुद्दीन रिजवी और समीर दाद शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...