पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

थर्मल स्क्रीनिंग व्यवस्था पर सवाल:भोपाल स्टेशन पर 12 लाख में से सिर्फ तीन को यात्रा से रोका

भोपाल7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वर्तमान में एयरपोर्ट से 18 फ्लाइट करती हैं आवागमन - Dainik Bhaskar
वर्तमान में एयरपोर्ट से 18 फ्लाइट करती हैं आवागमन
  • 25 मई से जांच के बाद ही यात्रियों को मिल रहा प्रवेश
  • राजा भोज एयरपोर्ट पर ऐसा एक भी केस नहीं

25 मई से शुरू हुए फ्लाइट ऑपरेशन के बाद से लेकर अब तक राजाभोज एयरपोर्ट से 70 हजार यात्री रवाना हुए, लेकिन कोविड-19 के लक्षणों खासकर बुखार (99.1 शरीर का तापमान) जैसे कारण के चलते किसी भी यात्री की यात्रा रद्द नहीं की गई है। इधर, भोपाल स्टेशन से भी इस अवधि में 12 लाख यात्री रवाना हुए, लेकिन इनमें से सिर्फ 3 यात्रियों की ही यात्रा बुखार के बाद कैंसिल की गई।

दैनिक भास्कर ने कोविड-19 के लक्षणों के चलते यात्रा कैंसिल की जाने संबंधी जानकारी ली, जिसमें यह तथ्य सामने आए। एयरपोर्ट और स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रियों को प्रवेश दिया जाता है, लेकिन इतनी बड़ी संख्या होने के बाद भी किसी भी यात्री में कोविड लक्षण न निकलना, यहां की व्यवस्थाओं की पोल खोलता है। यहां की जा रही थर्मल स्क्रीनिंग पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं।

राजाभोज एयरपोर्ट से 70 हजार यात्री हुए रवाना

  • 2000 यात्री रोज आवागमन कर रहे हैं राजा भोज एयरपोर्ट पर
  • 7-8 हजार यात्री अभी प्रतिदिन आवागमन करते हैं भोपाल स्टेशन से
  • 66 स्पेशल ट्रेनें भोपाल स्टेशन पर वर्तमान में आ-जा रही हैं

समय भी दिया जाता है नॉर्मल होने का
गर्मी के सीजन में जो यात्री एयरपोर्ट या भोपाल स्टेशन पहुंच रहे थे, उनका तापमान यदि ज्यादा आता तो उन्हें 5 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता था। दोबारा जांचने पर भी ज्यादा निकला तो उनकी यात्रा कैंसिल कर दी जाती है। स्टेशन पर जिन यात्रियों की यात्रा कैंसिल की थी, उनका तापमान दो बार से ज्यादा नापने पर भी 99 से ज्यादा आया था।

99 डिग्री से ऊपर तापमान तो यात्रा नहीं
एयरपोर्ट हो या रेलवे स्टेशन, दोनों ही स्थानों पर उन यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति होती है, जिनका तापमान 99 डिग्री सेल्सियस से कम हो। भोपाल स्टेशन पर जिन तीन यात्रियों को यात्रा नहीं करने दी गई थी, उनका तापमान 99 डिग्री से ऊपर निकला था।

हॉटस्पॉट इलाकों से आए थे तीनों ... भोपाल स्टेशन पर 20 से 22 मई के दौरान दो पुरुष व एक महिला यात्री की यात्रा बुखार होने पर कैंसिल कर दी गई थी। ये तीनों उस वक्त के हॉट स्पॉट में शामिल चांदबड़ व जहांगीराबाद जैसे इलाकों में रहते थे।

खबरें और भी हैं...