• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Pachmarhi Remained The Coldest, Mercury Below 10 Degrees; Coolness In Raisen, Mandla And Umaria

MP में ठंडक बढ़ी:पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा, पारा 10 डिग्री के नीचे; रायसेन, मंडला और उमरिया में भी ठंडक

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। - Dainik Bhaskar
भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर समेत अन्य जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। भोपाल में पारा 12.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। वहीं, होशंगाबाद जिले का पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां पारा 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रायसेन, मंडला और उमरिया में भी अन्य जिलों के मुकाबले ज्यादा ठंडक रही।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो शुक्रवार-शनिवार की रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई है। अधिकांश जिलों में पारा 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे चल रहा है। सिवनी, होशंगाबाद में जरूर पारा इससे अधिक चल रहा है। पश्चिम विक्षोभ का असर खत्म होते ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान पर इसका असर पड़ रहा है।

बीती रात अधिकांश जिलों में गुलाबी ठंड का अहसास हुआ। पचमढ़ी में सबसे कम तापमान रहा। वहीं, रायसेन में 10.4 और मंडला में 10.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। उमरिया में पारा 11 डिग्री दर्ज किया गया।

बड़े शहरों में यह रहा तापमान

भोपाल में तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इंदौर में पारा 14.4 डिग्री, जबलपुर में 13 डिग्री और ग्वालियर में तापमान 12 डिग्री रहा।

दिन का तापमान सामान्य के आसपास

भोपाल में दिन का तापमान सामान्य के आसपास यानी 30 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है। बीते एक सप्ताह से तापमान 30 से 29 डिग्री के आसपास बना हुआ है। 28 अक्टूबर काे सबसे कम 28.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। जबलपुर, दमोह, मंडला, सागर, सतना, टीकमगढ़, उमरिया, दतिया, धार, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, इंदौर, खंडवा, खरगोन, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन आदि जिलों में भी दिन का तापमान 30 डिग्री से ज्यादा है। कुछ में तो पारे ने 33 डिग्री के आंकड़े को छू लिया है।

अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम केंद्र, भोपाल के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेशभर में ठंड का असर रहेगा। कुछ जिलों में तापमान 10 डिग्री या आसपास रह सकता है।

खबरें और भी हैं...