पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्जी वेबसाइट:पासपोर्ट में आवेदन कर चुकाई 3000 फीस, फिर भी अपॉइंटमेंट नहीं मिला तो ठगी का पता चला

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • पासपोर्ट अधिकारी ने शिकायत के बाद साइबर सेल को लिखा पत्र
  • पासपोर्ट के नाम पर आवेदकों से ऑनलाइन ठगी का मामला

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में पासपोर्ट के नाम पर आवेदकों से ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है। आवेदकों ने पासपोर्ट की अधिकृत वेबसाइट की जगह फर्जी वेबसाइट पर आवेदन कर दिया। इसके लिए आवेदकों ने बाकायदा पेमेंट भी किया। इसका खुलासा तब हुआ जब उन्हें अपॉइंटमेंट नहीं मिला। इस पर दो आवेदकों ने इसकी शिकायत पासपोर्ट कार्यालय में की। शिकायत मिलने क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने पासपोर्ट के नाम से बनी फर्जी वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए विदेश मंत्रालय और साइबर सेल को पत्र लिखा है।

पासपोर्ट के नाम पर आवेदकों से ऑनलाइन ठगी का मामला
साइबर फ्रॉड का शिकायत के बाद हुआ खुलासा

भोपाल निवासी डॉ. विनीता श्रीवास्तव ने पासपोर्ट री-इश्यू के लिए ऑनलाइन आवेदन किया। उन्होंने indianpassportseva.co.in वेबसाइट से पासपोर्ट के लिए आवेदन किया। उनके सामने 3 हजार रुपए भरने का आप्शन आया, जिसे उन्होंने पेमेंट कर दिया। इसके बाद भी उन्हें अपॉइंटमेंट नहीं मिला। उन्होंने इसकी शिकायत की। तब उन्हें पता चला कि साइबर फ्रॉड हुआ है। वहीं, इंदौर निवासी रिया हिरवानी ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया। उन्होंने portalpassportindia.ind.in को चुना। वेबसाइट पर उनसे 1500 रुपए पासपोर्ट आवेदन फीस, 1271 रुपए सर्विस चार्ज और 2298 रुपए जीएसटी मिलाकर तीन हजार रुपए लिए गए।

अधिकृत वेबसाइट चौथे 5वें नंबर पर दिखती है
अधिकारियों ने बताया कि सामान्य व्यक्ति गूगल सर्च करता है तो सबसे पहले ही फिशिंग लिंक दिखाई देती है। लोगों को जानकारी न होने पर आवेदक पहले दिखने वाले लिंक को अधिकृत वेबसाइट मान लेते हैं और ठगी के शिकार होते हैं,जबकि गूगल सर्च में अधिकृत वेबसाइट चौथे-पांचवें नंबर पर दिखती है।

अधिकृत वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर ही करें आवेदन
आवेदक विदेश मंत्रालय की अधिकृत वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर ही आवेदन करें। आवेदक को सामान्य पासपोर्ट के लिए फीस 1500 रुपए है और तत्काल श्रेणी के लिए फीस 3500 रुपए फीस लगती है। -रश्मि बघेल, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser