महाअभियान का शेड्यूल जारी:चार महाअभियान चलाकर तलाशे जाएंगे सेकंड डोज नहीं लगवाने वाले लोग

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टूडेंट्स अपने परिजन और अन्य को करें प्रेरित - Dainik Bhaskar
स्टूडेंट्स अपने परिजन और अन्य को करें प्रेरित

राजधानी में कोरोना वैक्सीनेशन की स्लो होती रफ्तार को बढ़ाने के लिए अब सरकार महाअभियान चलाकर सेकंड डोज के छूट हुए लोगों का टीकाकरण कराएगी। इसके लिए शनिवार को महाअभियान का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि नवंबर में 10,14, 21 को महाअभियान में टीके लगाए जाएंगे। जबकि 1 दिसंबर को टीकाकरण के लिए महाअभियान चलाया जाएगा।

उम्मीद है कि इस दौरान करीब 1 करोड़ 13 लाख लोगों ऐसे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। जिन्होंने पहला डोज लगवाया लिया है। जबकि दूसरे डोज की तारीख निकलने के बाद दूसरा डोज लगवाने के लिए नहीं पहुंचे हैं। भोपाल में ऐसे लोगों की संख्या करीब 4 लाख 50 हजार है। स्टेट वैक्सीनेशन ऑफिसर डॉ संतोष शुक्ला ने बताया कि जिन जिलों में पहला डोज पूरा नहीं हुआ है। उनको पहला और दूसरे डोज के छूट हुए लोगों का वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिलों में ये सूची तैयार करवाई जा रही है। इसमें एक भी टीका नहीं लगा की सूची, एक टीका लगा की सूची, दोनों टीके लग गए की सूची, पलायन परिवारों की संख्या, प्रतिरोधी परिवारों की संख्या की जानकारी जुटाई जा रही है। इसी आधार पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सभी विभागों की मदद ली जाएगी।

भोपाल में 19 लाख 49 हजार 267 को टीके लगे

भोपाल में अब तक 100 % तय लक्ष्य 19 लाख 49 हजार 267 को वैक्सीनेशन हो चुका है, जबकि सेकंड डोज से करीब 11,84,376 यानी 60.76 फीसदी लोगों को सुरक्षा कवच मिल चुका है। शनिवार को उच्च शिक्षा विभाग के अपर आयुक्त दीपक सिंह ने सभी निजी और सरकारी विवि को निर्देश जारी किए हैं कि छात्र-छात्राएं अपने परिजन और आसपास रहने वाले लोगों टीके के लिए प्रेरित करें।

खबरें और भी हैं...