• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • PHE Minister Imposed A Ban In The State, Now The Pipeline Will Be Cut By Cutting The Road With A Cutter

पाइप लाइन बिछाने JCB से सड़क नहीं खोद पाएंगे ठेकेदार:प्रदेश में PHE मंत्री ने लगाई रोक, अब कटर से सड़क काटकर डालेंगे पाइप लाइन

भोपाल19 दिन पहले

मध्यप्रदेश में हर घर तक नल से पीने का पानी मुहैया कराने के लिए काम चल रहा है। 'जल जीवन मिशन' के अंतर्गत पाइप लाइन बिछाकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई पर काम किया जा रहा है, लेकिन पाइप लाइन डालने के लिए सड़कों को खोद रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि जिन गांवों में पाइप लाइन बिछाई गई वहां अधिकांश सड़कें दलदल में तब्दील हो चुकी हैं। पाइप लाइन डालने के बाद ठेकेदार सड़कों के रिस्टोरेशन का काम नहीं कर रहे हैं।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अफसरों से लेकर मंत्री तक शिकायतों से परेशान हो चुके हैं। अब इस मामले में पीएचई राज्यमंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने सख्त रुख अपनाया है। अब पाइप लाइन डालने के सड़क को जेसीबी से नहीं खोदा जा सकेगा। ठेकेदारों को मशीन के जरिए सड़क काटकर पाइप लाइन बिछाने के बाद तुरंत सड़क रिपेयर करनी होगी।

2024 तक हर घर तक नल से जल पहुंचेगा

पीएचई राज्यमंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने दैनिक भास्कर काे बताया 15 अगस्त 2019 को पीएम ने साल 2024 तक देश के हर घर तक नल से जल पहुंचाने का ऐलान किया था। मप्र में भी 2024 तक हर घर में पानी नल के जरिए उपलब्ध कराएंगे। पहले पाइपलाइन बिछाने के लिए ठेकेदार जेसीबी से सड़क खोद देते थे। अब तय किया है कि चाहे सीमेंट कांक्रीट की या डामर की, सड़क को मशीन से काटकर जितनी जरूरत होगी, उतनी काटकर पाइप लाइन बिछाएंगे। सड़क को दुरुस्त कर दिया जाएगा। जेसीबी से सड़क काफी चौड़ी टूट जाती थी, इसलिए अब ये तय किया गया है कि मशीन से ही कटिंग होगी।

ठेकेदार ने उखाड़ दी 50 लाख की सड़क
श्योपुर जिले के सोंईकलां में पाइप लाइन बिछाने के लिए 50 लाख की लागत से बनाई गई सीसी सड़क को पीएचई के ठेकेदार ने बीचों बीच खोद दिया। दो महीने से सड़क उखड़ी पड़ी है। अब तक पाइप लाइन भी नहीं बिछाई गई है। सीसी रोड को जब खोदा जा रहा था, तब ठेकेदार को स्पष्ट लिखित अनुबंध किया गया था कि पाइप लाइन बिछ जाने के बाद सीसी रोड को दुरुस्त किया जाएगा। ठेकेदार को आदेश भी दिया गया था। पाइप लाइन तो बिछ गई, लेकिन उखड़े पड़े सीसी रोड को दुरुस्त नहीं किया गया।

श्योपुर के सोईकला में खोदी गई सड़क को दुरुस्त नहीं किया गया है।
श्योपुर के सोईकला में खोदी गई सड़क को दुरुस्त नहीं किया गया है।

टीकमगढ़- पाइपलाइन डाली और सड़क खोदकर ठेकेदार लापता
टीकमगढ़ के ग्रामपंचायत गनेशपुरा में नल-जल योजना के तहत पानी की पाइप लाइन बिछाई गई है। इसके लिए सीसी रोड को खोद तो दिया गया, लेकिन उसे ठीक नहीं कराया गया। सड़क में गड्ढे और जलभराव से लोगों को निकलने में समस्याएं हो रही हैं। टीकमगढ़ के ही बल्देवगढ़ ब्लॉक की ग्राम पंचायत भेलसी के वार्डों में पाइप लाइन बिछाने के लिए जगह-जगह सीसी खोदकर डाल दिए गए, लेकिन उन गड्ढों को भरवाया नहीं गया, जिससे आए दिन मवेशी और वार्ड वासी गिरकर चोटिल हो रहे हैं। निर्माण एजेंसी द्वारा समय सीमा में नल जल योजना का काम नहीं कराया जा रहा है और कछुआ गति से कार्य को कराया जा रहा है, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है।

टीकमगढ़ के गनेशपुरा में ठेकेदार ने खोदी सड़क पर कीचड़ हो गया है।
टीकमगढ़ के गनेशपुरा में ठेकेदार ने खोदी सड़क पर कीचड़ हो गया है।

प्रधानमंत्री सड़क पर ठेकेदार ने चला दिया बुलडोजर
बैतूल जिले के भैंसदेही विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत कौड़ी की ग्राम कौड़िया में योजना के तहत नल कनेक्शन मुहैया कराने कनेक्शन पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है। पाइप लाइन डालने वाले ठेकेदार ने लाखों रुपए लागत से बनी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क को खोद दिया। ग्रामीणों ने सड़क खोदने का विरोध भी किया लेकिन ठेकेदार ने मनमानी करते हुये सड़क को खोद दिया। अब ग्रामीण बारिश में कीचड़ भरी सड़क पर चलने को मजबूर हैं।

बैतूल के भैंसदेही के कौंडिया गांव में पीएम ग्राम सड़क जेसीबी से खोद दी।
बैतूल के भैंसदेही के कौंडिया गांव में पीएम ग्राम सड़क जेसीबी से खोद दी।