पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Posters Of Interesting Poetry Put In The Markets Today Cash, Tomorrow Loan, First Commentary Then Business

भोपाल में वैक्सीनेशन के लिए अनूठी पहल:बाजारों में लगाए रोचक शायरियाें के पोस्टर- आज नकद, कल उधार, पहले टीका फिर व्यापार,कार्टून कैरेक्टर्स मोटू- पतलू ने लोगों को पहनाया मास्क

भोपाल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करने रोचक शायरियों के पोस्टर लगाए - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करने रोचक शायरियों के पोस्टर लगाए

राजधानी को कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाने के लिए प्रशासन और सामाजिक एवं वैज्ञानिक संस्था सर्च एंड रिसर्च डेवपलमेंट सोसायटी के तत्वावधान में वैक्सीनेशन के लिए अनूठी पहल की है। प्रशासन और सोसायटी ने गुरुवार को शहर के बड़े और प्रमुख बाजार न्यू मार्केट में दुकानों के अंदर और बाहर कोविड को लेकर शायरियां लिखे स्टीकर, पोस्टर और बैनर लगाए। इनमें बड़े रोचक और आकर्षक तरीके से दुकानदार और ग्राहकों से टीका लगवाने की अपील की गई। साथ ही फेमस कार्टून फेमस कार्टून कैरेक्टर्स मोटू- पतलू ने लोगों को मॉस्क लगाने जागरूक किया।

इस तरह दुकानदारों ने पोस्टर लगा लिए हैं।
इस तरह दुकानदारों ने पोस्टर लगा लिए हैं।

दुकानों में लिखी गई शायरियों को नए अंदाज में लिखा गया है। जैसे - आज नकद, कल उधार, पहले टीका फिर व्यापार। दुकानदारों ने इस अभियान का समर्थन करते हुए अपनी दुकानों पर स्टीकर पोस्टर और बैनर लगाए। दुकानदार और ग्राहक तथा बाजार से निकलने वाले लोग इन रोचक शायरियों को देखकर हंसे। इन्हें मैसेज देने का सबसे अच्छा जरिया बताया।

न्यू मार्केट में कार्टून कैरेक्टर्स मोटू-पतूल के साथ मंत्री विश्वास सारंग
न्यू मार्केट में कार्टून कैरेक्टर्स मोटू-पतूल के साथ मंत्री विश्वास सारंग

भोपाल के अनलॉक होने के बाद फेमस कार्टून कैरेक्टर्स मोटू- पतलू के साथ मंत्री विश्वास सारंग न्यू मार्केट पहुंचे। मोटू पतलू ने शॉपिंग करने पहुंच रहे लोगों को मास्क पहनाया, साथ ही सेनेटाइज़ करने और सभी कोविड गाइडलाइंस का पालन करने की अपील की। सारंग ने कहा कि कोविड अनलॉक के बाद गाइडलाइंस का पालन करना और भी ज़रूरी हो गया है। खासतौर पर अब हमें बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना है क्योंकि उन्हें अभी वेक्सीन नहीं लगी है।

सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी की अध्यक्ष डॉ. मोनिका जैन ने कहा कि भोपाल कोरोना की दूसरी भयावहता देख चुका है, बल्कि देश ने इसका दंश भोगा है। अब जरूरी है कि संभावित तीसरी लहर हम अपने शहर, प्रदेश और देश को बचाने की कोशिश अभी से करें। इसका सबसे कारगर तरीका व्यापक जन-जागरूकता और लोगों का कोविड के अनुरूप व्यवहार है, इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं।

इस तरह के पोस्टर दुकानों पर लगाए गए।
इस तरह के पोस्टर दुकानों पर लगाए गए।

इसी कड़ी में सोसायटी द्वारा दुकानदारों और ग्राहकों को जागरूक करने के लिए रोचक शायरियां और संदेश लिखे गए हैं। भोपाल में इन्हें लगभग सभी बाजारों की दुकानों पर लिखवाया जाएगा। कोशिश होगी कि देश में इस प्रयोग को पहुंचाया जाए, ताकि देश के किसी भी हिस्से में लगने वाले बाजार में दुकानदार और ग्राहक सुरक्षित रहें। इन प्रयासों से ही हम कोविड-19 की तीसरी लहर को प्रभावी तरीके से रोक सकते हैं।

देश-विदेश में वायरल हुई शायरियां

बता दें, पिछले दिनों ट्रकों पर कोरोना शायरी लिखने का प्रयोग किया था। यह ट्रक, ट्रैक्टर, ट्राली, बस, टेम्पो आदि वाहनों पर लिखी गईं यह शायरियां देश-विदेश तक पहुंच गईं। इस प्रयोग को पूरे देश में सराहना मिली। इससे कोविड टीकाकरण जागरूकता अभियान को एक नया आयाम भी मिला।

दुकानों पर लिखी यह शायरियां

आज नकद, कल उधार

पहले टीका, फिर व्यापार ।

----

आप कैमरे की निगरानी में हैं

टीका नहीं लगाने वाले परेशानी में हैं ।

----

ग्राहक हमारे लिए भगवान हैं।

टीका लगवाइए, कीमती आपकी जान है।

----

ग्राहक तो भगवान है

टीका ही समाधान है।

----

उधार प्रेम की कैंची है

टीका जरूरी है, जिंदगी हम तक पहुंची है।

---

बिका माल वापस नहीं होगा

टीका लगवाने वाला, बेबस नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...