पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Preparations To Start Kovid Ward With Incomplete Arrangements Were Reprimanded By The Minister; Light Gul In The Middle Of The Tour, Genset Also Disappeared

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए हमीदिया में अव्यवस्थाओं का अंबार:अधूरी व्यवस्थाओं के साथ कोविड वार्ड शुरू करने की थी तैयारी मंत्री ने फटकारा; दौरे के बीच में ही बत्ती गुल, जेनसेट भी गायब

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग आधे-अधूरे इंतजामों को लेकर वे जीएमसी डीन और पीआईयू के एडीशनल प्रोजेक्ट डायरेक्टर पर नाराज हुए। - Dainik Bhaskar
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग आधे-अधूरे इंतजामों को लेकर वे जीएमसी डीन और पीआईयू के एडीशनल प्रोजेक्ट डायरेक्टर पर नाराज हुए।
  • नए हमीदिया में आईसीयू में फाॅल्स सीलिंग गायब, बेड पर मॉनिटर तो थे लेकिन बिना कनेक्शन के
  • अप्रैल के पहले सप्ताह 120 बिस्तरों से शुरू होगा कोविड वार्ड

हमीदिया अस्पताल में अप्रैल के पहले सप्ताह में 120 बिस्तर का नया कोविड वार्ड बी ब्लॉक बिल्डिंग में शुरू होगा। कुछ दिनों बाद 120 बिस्तरों का दूसरा वार्ड शुरू किया जाएगा। यहां 30 बिस्तर का आईसीयू भी बनेगा। इसके लिए जीएमसी प्रबंधन 10 वेंटिलेटर भी लगाएगा।

इससे पहले चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने अस्पताल में बने नए वार्ड का इंस्पेक्शन किया। यहां मरीजों की सुरक्षा को लेकर किए गए आधे-अधूरे इंतजामों को लेकर वे जीएमसी डीन डॉ. अरुणा कुमार, पीआईयू के एडीशनल प्रोजेक्ट डायरेक्टर एसएल सूर्यवंशी पर नाराज भी हुए। मंत्री ने कहा कि वार्ड में पैनल से धूल आएगी। इससे मरीजों को इनफेक्शन होने का खतरा रहेगा। इस पर पीआईयू के अफसरों ने वार्ड में फाल्स सीलिंग नहीं होने की जानकारी दी। इससे मंत्री सारंग ने तल्ख लहजे में कहा - स्टीमेट बनाएं। बजट स्वीकृत कराकर काम कराएं।

कर्मचारी 20 मिनट तक खोजते रहे ताले की चाबी
छठवीं मंजिल पर बने वार्ड के निरीक्षण के बाद मंत्री ने सीढ़ियों के रास्ते चौथी मंजिल पर जाने के लिए अटेंडेंट वेटिंग एरिया का गेट खुलवाने को कहा। इस पर कर्मचारी चाबी मिलाता रहा। 20 मिनट की मशक्कत के बाद गेट खाेला जा सका। नाराज मंत्री ने बिल्डिंग के प्रत्येक फ्लोर के फास्ट पेशेंट मूवमेंट वाले गेट की चाबी प्रत्येक फ्लोर पर बने ड्यूटी नर्स के पास रखवाने को कहा।

फायर सेफ्टी सिस्टम के साथ ही शुरू होगा कोविड वार्ड
फायर सेफ्टी सिस्टम के बावजूद वार्ड में फायर एस्टीगव्यूशर लगाने पर सारंग ने आपत्ति ली। उन्होंने पूछा, फायर सेफ्टी सिस्टम शुरू नहीं हुआ क्या? अफसरों ने बताया कि दो साल बाद शुरू होगा। जब पूरी बिल्डिंग का काम कंप्लीट हो जाएगा। इस पर सारंग ने वार्ड की शुरूआत फायर सेफ्टी सिस्टम के साथ ही शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने ट्रायल रन करने को भी कहा।

सभी बेड पर लगाए बिना कनेक्शन वाले मॉनीटर
कोविड वार्ड में लगाए बेड पर मल्टी पैरा मॉनीटर लगाए गए हैं। ताकि मरीजों का ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल, हार्ट रेट, रेस्पिरेटरी रेट सहित दूसरे हेल्थ पैरामीटर की निगरानी ड्यूटी डॉक्टर और स्टॉफ नर्स कर सकें। लेकिन, इन मॉनीटर का पॉवर कनेक्शन और पेशेंट से मॉनीटर को कनेक्ट करने के लिए केवल कनेक्शन नहीं किए गए थे।

पॉवर बैकअप को लेकर मिले दो अलग-अलग जवाब
कोविड वार्ड के निरीक्षण के दौरान अचानक बिजली चली गई। इस पर मंत्री ने पूछा कि पॉवर बैकअप की क्या व्यवस्था की? सूर्यवंशी ने बताया कि काॅन्ट्रेक्टर को व्यवस्था करने को कहा है। अभी जेनसेट की खरीदी नहीं हुई है। तभी संभागायुक्त कवींद्र कियावत ने नए जेनसेट की खरीदी प्रक्रिया पूरी होने और नया जेनसेट आने की जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें