पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आरबीआई की समिति की सिफारिश:एटीएम से 5000 रुपए से ज्यादा राशि निकालने पर शुल्क लगाने की तैयारी

भोपाल5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 साल बाद बदलेगा एटीएम शुल्क

आने वाले दिनों में कैश एटीएम से 5000 रु. से अधिक की राशि निकालने पर आपको शुल्क देना पड़ सकता है। यह आपके 5 फ्री ट्रांजेक्शन की सीमा में नहीं आएगा। इसके लिए आपको 24 रुपए तक देने पड़ सकते हैं। अभी 5 ट्रांजेक्शन फ्री हैं। इसके बाद छठे ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए ही लगते हैं। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की एटीएम शुल्क की समीक्षा के लिए गठित समिति ने अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं। इसके आधार पर बैंक 8 साल बाद एटीएम शुल्क में बदलाव कर सकते हैं।

छोटी निकासी फिलहाल फ्री ही रहेगी
मप्र के एसएलबीसी समन्वयक एसडी माहुरकर के मुताबिक समिति ने 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में एटीएम से लेन-देन बढ़ाने पर जोर दिया है। यहां ज्यादातर लोग छोटी-छोटी राशि निकालते हैं। इसलिए समिति ने छोटे ट्रांजेक्शन को ही फ्री ट्रांजेक्शन के दायरे में रखा है। छोटे शहरों में ग्राहकों को दूसरे बैंकों के एटीएम पर हर माह छह बार पैसा निकालने की छूट होगी। अभी वे केवल 5 बार ही पैसा निकाल सकते हैं। मुंबई, दिल्ली और बेंगलूरू जैसे मेट्रो शहरों में ग्राहकों को एक माह में एटीएम पर तीन बार ही बिना शुल्क के पैसा निकालने की छूट है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें