• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Price Up To Rs 200 A Kg In MP, Less Arrival Due To Crop Failure In Maharashtra; Know When It Will Be Cheaper

नींबू को लगी महंगाई की 'नजर':MP में 200 रुपए किलो तक कीमत, महाराष्ट्र में फसल खराब होने से आवक कम; जानिए कब होगा सस्ता

भोपाल3 महीने पहलेलेखक: ईश्वर सिंह परमार

भरी गर्मी में नींबू ने MP वालों का मन खट्‌टा कर दिया है। इंदौर हो या भोपाल, एक अदद और अच्छा नींबू 10 से 15 रुपए तक बिक रहा है। फरवरी, मार्च में 40 रुपए किलो बिकने वाले नींबू की कीमतें बढ़ने की दो बड़ी वजह हैं। पहली महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, गुजरात से नींबू की आवक 70% तक घट गई है। वहां फसलें बर्बाद होने की खबर है। दूसरा, गर्मी का अचानक और जल्दी तेवर दिखा देना। इससे भी एनर्जी के लिए इस्तेमाल होने वाले नींबू के दाम में तेवर आ गए। मार्च के आखिरी सप्ताह में 10 रुपए में 2 या 3 नींबू मिल जाते थे, लेकिन अब बेहतर क्वालिटी और बड़ी साइज का एक नींबू भी नहीं मिल रहा है।

भोपाल के थोक व्यापारी नसीम खान ने बताया कि नवरात्रि के साथ रमजान होने और फिर अचानक तेज गर्मी का असर बढ़ने से नींबू की डिमांड बढ़ गई है। आवक भी कम है। करोंद मंडी में आंध्रप्रदेश के हैदराबाद और महाराष्ट्र के अहमदनगर से 2 से 3 टन नींबू की आवक है। फरवरी तक 10 टन तक नींबू की आवक हो रही थी। इसके बाद आवक घटने लगी।

थोक रेट ही 160 रुपए प्रति किलो

वर्तमान में नींबू के थोक रेट 150 से 160 रुपए प्रतिकिलो तक चल रहे हैं। मार्च की शुरुआत में यह 60-70 और आखिरी में 100 रुपए किलो तक बिक रहा था, लेकिन गर्मी बढ़ने की वजह से रेट 50 से 60 रुपए किलो तक बढ़ गए। खेरची में रेट 200 से 225 रुपए किलो तक चल रहे हैं। मीडियम साइज का 1 नींबू 10 रुपए प्रति नग में बिक रहा है, जबकि बेहतर क्वालिटी और बड़ी साइज का नींबू 15 रुपए तक में मिल रहा है। एक किलो में मीडियम साइज के 25 से 30 तक नींबू ही चढ़ते हैं।

बारिश ने बिगाड़ी फसल

गर्मी और नवरात्रि के चलते देशभर में नींबू की डिमांड बढ़ गई है, लेकिन फसल बिगड़ने से सभी दूर नींबू महंगा बिक रहा है। पिछले साल महाराष्ट्र में काफी बारिश हुई थी। इससे फसल बिगड़ गई। वहां से आवक कम हो रही है। जून-जुलाई में आवक बढ़ेगी। ऐसे में गर्मी में तो महंगा नींबू ही मिलेगा।

ये भी हैं कारण

  • नवरात्र और रमजान में खपत ज्यादा
  • पेट्रोल डीजल की कीमतों में वृद्धि
  • सीधे फैक्ट्रियों में डिलीवरी

प्रदेश के दूसरे जिलों में भी यही हालात

जबलपुर : यहां 5 रुपए का एक नींबू मिल रहा है। थोक में 400 रुपए प्रति सैकड़ा है कीमत।

गुना: 200 रुपए प्रति किलो के भाव से मिल रहा है। एक नीबू 10 रुपए का है। थोक आढ़त में 170-180 रुपए किलो में मिल रहा है। फुटकर विक्रेता 10-20 रुपए में बेच रहे हैं।

नर्मदापुरम: नींबू 140 से 160 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। एक नींबू 10 रुपए में मिल रहा है।

रीवा : यहां बड़ी सब्जी मंडी में 5 रुपए का नींबू मिल रहा है। फुटकर दुकान और ठेलों पर 10 रुपए में एक नींबू।

छिंदवाड़ा : यहां 20 रुपए में 3 नींबू मिल रहे हैं।

खंडवा: यहां थोक में नींबू 120 से 140 रूपए किलो बिक रहा है। चिल्लर में 200 रुपए किलो तक दाम है। एक नींबू 10 रुपए का बिक रहा है। एक किलो पर यह नींबू करीब 22 नग बैठते हैं।

सागर: 10 रुपए का एक नींबू है। छोटा 200 और अच्छा नींबू 250 रुपए किलो मिल रहा है।

गर्मी से राहत देता है नींबू

भोपाल में दिन का तापमान 41 और रात में 21 डिग्री के पार पहुंच गया है। दिन में लू भी चलती है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग नींबू का इस्तेमाल करते हैं। शहर में करीब एक हजार नींबू पानी के ठेले लगते हैं। कोरोना की वजह से शहर में नींबू पानी और शिकंजी के ठेले नहीं लगे थे। इस बार ठेले लगे हैं, इसलिए यहां भी डिमांड बढ़ी है। कई ठेले वाले एक गिलास नींबू पानी 10 की बजाय 15 रुपए में बेच रहे हैं। तुलसीनगर की नीलम जोशी ने बताया कि रोज नींबू पानी पीती हूं, लेकिन अब यह महंगा हो गया है। अब 10 रुपए से ज्यादा में ही नींबू मिल रहा है।

सेहत के लिए भी फायदेमंद

  • विटमिन सी से भरपूर नींबू का रस पीने से हृदय रोग होने का खतरा कम होता है।
  • दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी कम हो जाती है।
  • अगर ब्लड प्रेशर ज्यादा है, तब भी नींबू का रस फायदेमंद है।
  • नींबू के रस में लिम्फेटिक प्रक्रिया को बढ़ाने का गुण होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाता है।
  • एनर्जी बढ़ाने के लिए भी लोग नींबू पानी पीते हैं।

(जेपी हॉस्पिटल भोपाल के सिविल सर्जन और मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ. राकेश श्रीवास्तव के अनुसार)

खबरें और भी हैं...