पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:मप्र में केरल व आसपास के राज्यों से मुर्गे-मुर्गी लाने पर रोक, केंद्र ने कहा- इंसानों में तेजी से फैलता है इसलिए सतर्कता रखें

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • पोल्ट्री फार्म पर निगरानी बढ़ाई, फिलहाल मुर्गियों में लक्षण नहीं

बर्ड फ्लू से हो रही कौओं की मौत के बाद राज्य सरकार ने केरल और उसके सीमावर्ती राज्यों से आने वाली पोल्ट्री (मुर्गे-मुर्गी) पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। यह अस्थाई तौर पर लागू रहेगा। कलेक्टरों से भी कहा गया, वे मप्र के तमाम पोल्ट्री ऑपरेटरों से बैठक करके केंद्र सरकार की गाइड लाइन का पालन कराएं और रेंडम सर्वे भी हो।

इस बीच सभी सैंपल को भारतीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोग शाला (निशाद) भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट आना बाकी है। इंदौर के डेली कॉलेज में मृत मिले कौओं के मामले में निशाद ने बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने निशाद की रिपोर्ट के बाद ही मप्र सरकार को सचेत कर दिया है। साथ ही कहा कि यह इंसान में तेजी से फैलता है, इसलिए सतर्कता रखें।

किसी भी पक्षी की मौत होती है तो उसकी जानकारी तत्काल दें। इसके लिए केंद्र में आईडीएसपी (इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम) और ईएमआर (इमरजेंसी मेडिकल रिलीफ) सक्रिय हैं। भूषण ने मंगलवार को मप्र को पत्र लिखा है। इसी के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार की सुबह निवास पर बैठक की।

इसमें चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी थे। सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में फिलहाल ऐसे मामले नहीं आए हैं, फिर भी पूरी सावधानी रखी जाए। प्रदेश में कुछ स्थानों पर कौवों की मौत की जानकारी आई है। इनके सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

जहां मौतें, वहीं की पोल्ट्री पर निगरानी : पक्षियों की मृत्यु की जानकारी जिस जिले से आई है, वहां की पोल्ट्री पर नजर रखी जा रही है। बैठक में बताया गया कि केंद्र सरकार को भी रोजाना की रिपोर्ट दी जा रही है। वर्तमान में सिर्फ कौवों में बर्ड फ्लू के एच5एन8 वायरस के संक्रमण की जानकारी मिली है। मंदसौर जिले में बुधवार को 55 और रतलाम में 12 पक्षी मरे मिले। इनके अलावा रतलाम जिले के आलोट में 12, महिदपुर व पिपलौदा में 2-2 कौओं की मौत हो गई। राजस्थान से सटे होने के कारण मंदसौर में कौओं की मौत का आंकड़ा 300 के करीब पहुंच गया है।

सारंग की सलाह- मांसाहारी लोग सतर्क रहें

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि प्रदेश में बारीकी से नजर रखी जा रही है। मुर्गे-मुर्गी में ऐसे कोई लक्षण नहीं मिले हैं। फिर भी जो लोग मांसाहार करते हैं, वे अच्छी तरह पकाकर उसका उपयोग करें। सावधानी और सतर्कता भी रखें। पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने बताया कि भोपाल में राज्य-स्तरीय और सभी जिलों में जिला-स्तरीय कंट्रोल रूम की स्थापना कर दी गई है। 11 जिलों में कौवों की मौत की सूचना मिली है। इनमें केवल इंदौर, मंदसौर और आगर मालवा में ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

पटेल ने सुबह कहा- मांस दुकानें बंद होंगी; शाम को बोले- नहीं होंगी

बर्ड फ्लू पर बुधवार सुबह पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने मीडिया से कहा कि नॉनवेज खाने से यह फैलता है। इसलिए मांसाहार पर रोक लगेगी। इसकी दुकानों को बंद किया जाएगा। बाद में शाम को पटेल बोले- प्रदेश के पोल्ट्री फार्मों और बैकयार्ड कुक्कुट में किसी प्रकार से मुर्गियों में अप्राकृतिक मृत्यु की सूचना नहीं मिली है। इसलिए मांस की दुकानें पूर्ण सावधानी के साथ यथावत खुली रहेंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें