पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तीन साल बाद फिर ग्लैंडर्स रिटर्न:गधे-घोड़ों के इस्तेमाल पर रोक; डॉक्टरों ने हिसार लैब भेजा था घोड़े का सैंपल

भोपाल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मई 2018 में भी शहर में ग्लैंडर्स के केस मिले थे। प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
मई 2018 में भी शहर में ग्लैंडर्स के केस मिले थे। प्रतीकात्मक फोटो
  • 28-29 जनवरी को घोड़े को बुखार और सूजन के साथ ही मसल्स में खिंचाव की शिकायत थी

राजधानी में एक बार फिर घोड़े में ग्लैंडर्स पॉजिटिव पाया गया है। ऐसे में प्रशासन ने शहर में घोड़े-गधे और उसकी प्रजाति के दूसरे जानवरों के उपयोग पर राेक लगा दी है। गरम गड्ढा नवबहार सब्जी मंडी निवासी मोसिन खान करीब दो महीने पहले घोड़ा खरीदकर लाए थे।

28-29 जनवरी को घोड़े को बुखार और सूजन के साथ ही मसल्स में खिंचाव की शिकायत थी। डॉक्टरों ने सैंपल लेकर जांच के लिए हिसार की लैब भेजा था। साथ ही घोड़े को आब्जर्वेशन के लिए राज्य पशु चिकित्सालय में रखा था। इलाज के दौरान घोड़े की मौत हो गई थी। इसके बाद 5 फरवरी को रिपोर्ट भी पॉजिटव आई।

पांच महीने खुला था प्रतिबंध
मई 2018 में भी शहर में ग्लैंडर्स के केस मिले थे। इसके बाद लगाया गया प्रतिबंध बीच-बीच में केस मिलने के कारण लगातार चला आ रहा था। तीन साल पहले लगा प्रतिबंध अक्टूबर 2020 में हटाया गया था। इसके बाद ही 26 जनवरी के आयोजन में घोड़ों को शामिल किया था।

घोड़े में ग्लैंडर्स की पुष्टि हुई है। प्रोटोकॉल के मुताबिक घोड़े, गधे और खच्चर के सैंपल लेकर जांच के लिए हिसार भेजे जा रहे हैं।
डॉ. अजय रामटेके, उप संचालक, पशु चिकित्सा सेवाएं

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें