पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Public Food Missing From Stations, Tea And Coffee In Trains To Be Charged For 15 Rupees Instead Of 7

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल-हबीबगंज स्टेशन में मनमानी:स्टेशनों से जनता खाना गायब, ट्रेनों में चाय और कॉफी के 7 की जगह 15 रुपए तक वसूल रहे

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अधिकारी के आने का पता चलते ही रख लेते हैं जनता खाना के पैकेट। - Dainik Bhaskar
अधिकारी के आने का पता चलते ही रख लेते हैं जनता खाना के पैकेट।
  • ट्रेनों की संख्या बढ़ने के बाद महंगा खाना बेच रहे वेंडर
  • वेंडर बोले- डिमांड बढ़ने पर बढ़ा देते हैं खाने के पैकेट

भोपाल हो या हबीबगंज रेलवे स्टेशन, दोनों ही जगह आम यात्री को विभिन्न फूड स्टॉल्स से मिलने वाला जनता खाना गायब हो चुका है। इतना ही नहीं ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ ही वेंडरों द्वारा उनमें सवार होकर चाय व कॉफी तक महंगे दामों पर बेची जा रही है।

प्रति चाय व कॉफी के 7 की जगह 10 से 15 रुपए तक वेंडर वसूल रहे हैं। जब वेंडरों से इस बारे में बात की जाती है तो वे खुलकर कहते हैं कि महंगाई बढ़ चुकी है, इसलिए सामान को महंगा बेचना पड़ रहा है। रेल मंत्रालय द्वारा अब 70 फीसदी से ज्यादा ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है।

ठंडा होने का बहाना कुछ वेंडरों ने बताया कि जनता खाने के पैकेट की पूड़ी-सब्जी जल्द ठंडी हो जाती है। इससे भी उसे काफी देर तक रखा जाना संभव नहीं हो पाता। जब यात्रियों की डिमांड बढ़ जाती है, तो पैकेट की संख्या बढ़ाकर स्टॉल्स पर रख लिए जाते हैं।

15 रुपए का खाना सजाकर 70 रुपए में बेच देते हैं...
रेलवे स्टेशन सूत्रों के अनुसार 15 रुपए में बेचे जाने वाले जनता खाने के पैकेट में से पूड़ी-सब्जी को निकालने के बाद वेंडर उसे प्लेट में सजाकर 70 रुपए तक में बेच देते हैं। इधर, जब भी रेलवे स्टेशनों पर स्टॉल्स का संचालन करने वाले वेंडरों को यह पता चल जाता है कि रेल अधिकारी आ रहे हैं, तो वे जनता खाने के कुछ पैकेट रख लेते हैं। जैसे ही रेल अधिकारी स्टेशन से रवाना होते हैं, जनता खाने के पैकेट गायब कर दिए जाते हैं।

चलती ट्रेन में 15 रुपए से कम की चाय मिली ही नहीं
इलाहाबाद से भोपाल पहुंचे यात्री मोहम्मद राशिद ने बताया कि उन्हें सफर के दौरान ट्रेन में 15 रुपए से कम की कोई चाय नहीं मिली। स्टेशन पर भी जनता खाना किसी भी स्टॉल पर उपलब्ध होना मुश्किल हो रहा है। ऐसी ही जानकारी अन्य यात्री दीपक सिंह ने भी दी।

औचक निरीक्षण करेंगे
यात्रियों को सही कीमत पर खाने-पीने के आइटम मिल सकें, ऐसा प्रयास होगा। औचक निरीक्षण करवाया जाएगा, जिससे पता चल सके कि जनता खाना उपलब्ध करवाने में क्या दिक्कत आ रही है और वह महंगा क्यों बेचा जा रहा है।
-विजय प्रकाश, सीनियर डीसीएम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें