• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Rain In Bhopal, Madhya Pradesh Weather Today Updates: Heavy Rains And Hailstorm MP 20 Districts, Lightning Strikes in Sehore

मध्य प्रदेश में मौसम बदला / 20 जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे, सीहोर में आकाशीय बिजली से दंपती की मौत

रायसेन में बारिश के बीच अपने काम पर जाते लोग। रायसेन में बारिश के बीच अपने काम पर जाते लोग।
हरदा में बारिश के साथ चली तेज हवा से एक घर की स्टील की चादर उड़ गईं। हरदा में बारिश के साथ चली तेज हवा से एक घर की स्टील की चादर उड़ गईं।
हरदा में ओले गिरे हैं। हरदा में ओले गिरे हैं।
हरदा में सुबह से तेज बारिश हो रही है। हरदा में सुबह से तेज बारिश हो रही है।
X
रायसेन में बारिश के बीच अपने काम पर जाते लोग।रायसेन में बारिश के बीच अपने काम पर जाते लोग।
हरदा में बारिश के साथ चली तेज हवा से एक घर की स्टील की चादर उड़ गईं।हरदा में बारिश के साथ चली तेज हवा से एक घर की स्टील की चादर उड़ गईं।
हरदा में ओले गिरे हैं।हरदा में ओले गिरे हैं।
हरदा में सुबह से तेज बारिश हो रही है।हरदा में सुबह से तेज बारिश हो रही है।

  • भोपाल में गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात से रुक-रुककर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो रही
  • प्रदेश में तेज हवाएं और बारिश से खरीफ की फसल को बड़ा नुकसान होने की आशंका जताई जा रही

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 12:10 PM IST

भोपाल. प्रदेश में मौसम का मिजाज गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात से अचानक बदल गया है। 20 जिलों में तेज बारिश के साथ ओले गिरे हैं। इससे खरीफ की फसल को बड़ा नुकसान होने की संभावना है। सीहोर के इछावर में ओले गिरने के बाद खेत में फसल देखने जा रहे पति-पत्नी की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। 

मौसम विभाग ने गुरुवार को ही प्रदेश के मौसम में एकाएक बदलाव के साथ गरज-चमक, बारिश और ओले गिरने की चेतावनी जारी की थी। फिलहाल इंदौर, भोपाल, गुना, ग्वालियर, उज्जैन, शाजापुर, रतलाम, खंडवा, धार, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, राजगढ़, देवास, शिवपुरी, मुरैना, भिंड और श्योपुर में बारिश के साथ ओले गिरे हैं। इन सभी जिलों में खरीफ की फसल को नुकसान होने की आशंका है। कई जिलों में अभी रुकरुक कर बारिश हो रही है।

सीहोर के इछावर में पति-पत्नी की मौत

गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात से बारिश के साथ गिर रहे हैं। सीहोर जिले के इछावर में खेत में फसल को देखने जा रहे पति-पत्नी की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दोनों तड़के खेत देखने के लिए निकले थे। घटना की जानकारी करीब 9 बजे लोगों को उस वक्त लगी जब दूसरे किसान खेत देखने पहुंचे। पति-पत्नी अपने खेत की मुंडेर पर झुलसी अवस्था में मिले। ग्रामीणों ने पुलिस और प्रशासन को घटना की जानकारी दी। किसान के 3 छोटे-छोटे बच्चे हैं। 


इन तीन वजहों से बदला मौसम

  • भोपाल समेत मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाले कारक पहला हवा के ऊपरी भाग में 1.5 किलोमीटर पर दक्षिण गुजरात एवं उसके आसपास के इलाके में चक्रवात बना हुआ है।
  • दूसरा दक्षिण पूर्व राजस्थान से कोस्टल कर्नाटक तक एक द्रोणिका का 900 मीटर की ऊंचाई तक बनी हुई है जो गुजरात से होकर गुजर रही है।
  • तीसरा एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में 1.5 से 3.1 किलोमीटर के ऊपर जम्मू कश्मीर और उससे लगे उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ के रूप में बनी हुई है एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 30 मार्च को प्रभावित होने की संभावना है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना