पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:स्प्रिंकलर मामले में डिप्टी डायरेक्टर राजेंद्र राजौरिया के निलंबन की सिफारिश

भोपाल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 साल पहले 282 किसानों को कागजों पर बांटे थे स्प्रिंकलर

उद्यानिकी विभाग में 10 साल पहले किसानों को कागजों में स्प्रिकंलर बांटने और डेढ़ करोड़ की कैशबुक गायब होने के मामले में डिप्टी डायरेक्टर राजेंद्र राजौरिया के खिलाफ विभागीय जांच और निलंबन की कार्रवाई की सिफारिश की गई है।

भोपाल संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने प्रमुख सचिव कल्पना श्रीवास्तव को पत्र लिखकर पुरानी और नई जांच के आधार पर कार्रवाई के लिए लिख दिया है। सीहोर के तत्कालीन कलेक्टर अजय गुप्ता ने भी निलंबन के िलए प्रस्ताव भेजा था, लेकिन उद्यानिकी अफसरों ने मामले को दबा दिया था।

उद्यानिकी विभाग की दस साल पुरानी जांच संभागायुक्त ने वापस जिला पंचायत के सीईओ से कराई है। जांच वर्ष 2009-2010 और 2010-2011 की है। माइक्रो सिंचाई योजना में विभाग ने किसानों को स्प्रिंकलर सेट वितरित किए थे। ये स्प्रिंकलर सेट 446 किसानों को देना बताए थे।

जांच में 104 स्प्रिंकलर ही वास्तविकता में बांटे गए गए है। 282 किसानों से मिलकर पता चला कि इन्हें कोई स्प्रिंकलर नहीं मिला है। संभागायुक्त ने राजौरिया के खिलाफ कार्रवाई के लिए कलेक्टर सीहोर के 28 सितंबर 2020 के प्रतिवेदन का ब्यौरा भी भेजा है। संभागायुक्त ने प्रमुख सचिव को सत्यापन रिपोर्ट के साथ कार्रवाई के लिए तत्काल निलंबन और विभागीय जांच के लिए प्रतिवेदन भेजा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें