पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Registration Will Be Done In UG From 5 And PG From August 13, This Time Students Will Be Able To Select 15 Colleges

ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया:यूजी में 5 व पीजी में 13 अगस्त से होंगे रजिस्ट्रेशन इस बार 15 कॉलेजों का चयन कर सकेंगे छात्र

भोपाल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शेड्यूल जारी: एक अक्टूबर से शुरू होगा नया सत्र, एडमिशन के बाद मूल दस्तावेज कॉलेज में जमा करने होंगे

उच्च शिक्षा विभाग ने शुक्रवार देर शाम सरकारी और सत्र 2020-21 के लिए प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया आयोजित करने का शेड्यूल जारी कर दिया है। पहले चरण में स्टूडेंट्स अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) कोर्स के पहले वर्ष में 5 से 20 अगस्त तक और पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) कोर्स के पहले सेमेस्टर में 13 से 28 अगस्त तक एडमिशन लेने के लिए एडमिशन पोर्टल https://epravesh.mponline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। विभाग ने इस बार एडमिशन प्रक्रिया का स्वरुप बदला है। अब सिर्फ पहला चरण ऑनलाइन होगा। इसके बाद के दो चरणाें में कॉलेज लेवल काउंसलिंग होगी। सीएलसी भी ऑनलाइन माध्यम से ही होगी। यूजी की प्रक्रिया 26 और पीजी की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। विभाग ने यूजी व पीजी के लिए सत्र 2020-21 का अकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है। नए सत्र की कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू होंगी। शैक्षणिक सत्र शुरू होने के बाद स्टूडेंट्स काे तय तारीख से पहले मूल दस्तावेज कॉलेज में जमा करना हाेगा।

दूसरे चरण की सीएलसी के लिए विकल्प नहीं बदल सकेंगे स्टूडेंट्स...
सीएलसी दूसरे चरण के लिए विकल्प बदलने की सुविधा नहीं दी गई है। ऐसे छात्र जो किसी कारण से यूजी सीएलसी के पहले राउंड में 13 सितंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व विकल्प नहीं दे सके, उन्हें आगे एडमिशन लेने का अवसर नहीं मिलेगा। इसलिए सीएलसी के दूसरे राउंड में 22 सितंबर को आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट्स उपलब्ध नहीं होने पर इनके लिए यूजी कोर्स की आरक्षित वर्ग की सीट को अनारक्षित में कन्वर्ट किया जाएगा। पीजी के लिए यह प्रक्रिया 26 सितंबर को आयोजित होगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें