पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

व्यवस्था:बेहतर इलाज के लिए ब्लॉक स्तर पर तय होगी जिम्मेदारी

भोपाल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूरे शहर को 8 ब्लॉक में बांटने का प्रस्ताव भेजा
  • यह होगा फायदा... अव्यवस्था होने पर मरीज व परिजन सीधे ब्लॉक लेवल अधिकारी को कर सकेंगे शिकायत

शहर में स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए अब ब्लॉक स्ट्रक्चर लागू करने की तैयारी शुरू हुई हैं। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने प्रस्ताव बनाकर राज्य शासन को भेजा है। अगर प्रस्ताव मंजूर होता है तो शहर की स्वास्थ्य व्यवस्था को 8 ब्लॉक में बांटा जाएगा।

इसके पीछे स्वास्थ्य सुविधाओं की मॉनिटरिंग को और अच्छा करने की सोच है। इसका फायदा सीधे तौर पर सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने पहुंचने वाले मरीजों समेत स्वास्थ्य सेवाओं के दूसरे सभी हितग्राहियों को मिलेगा।

ब्लॉक लेवल पर जिन अधिकारियों को पदस्थ किया जाएगा, उनकी बैठक व्यवस्था भी उसी क्षेत्र में रहेगी। ऐसे में उक्त इलाके के सीएचसी, पीएचसी और संजीवनी क्लीनिक समेत किसी स्वास्थ्य संस्था में अव्यवस्था होने पर मरीज और उनके परिजन सीधे ब्लॉक लेबल अधिकारी को शिकायत कर सकेंगे।

अभी पूरे शहर से लोगों को सीएमएचओ के पास जाना पड़ता है। वर्तमान में तमाम विवाद और शिकायतों के लिए लोगों को सीएमएचओ कार्यालय आना होता है। सीएमएचओ के पास पूरे जिले का प्रभार होने के कारण लोगों की शिकायतों पर वैसी कार्रवाई नहीं हो पाती जैसी होनी चाहिए। अलग-अलग इलाकों के ब्लॉक ऑफिसर होने पर शिकायतों पर बेहतर ढंग से सुनवाई होगी तो स्वास्थ्य सुविधाएं सुधरेंगी।

शासन को भेजा है प्रस्ताव
^स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए ब्लॉक स्ट्रक्चर जरूरी है। इस संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, यह व्यवस्था लागू होती है तो मरीजों के साथ प्रोग्राम इम्प्लीमेंटशन में भी सहूलियत होगी।
डॉ. प्रभाकर तिवारी, सीएमएचओ

अन्य विभागों में अभी यह व्यवस्था
स्वास्थ्य विभाग में अभी सीएमएचओ स्ट्रक्चर काम करता है। ऐसे में पूरे जिले की प्रशासनिक व्यवस्थाएं सीधे तौर सीएमएचओ की जिम्मेदारी होती हैं, जबकि नगर निगम से लेकर पुलिस और जिला प्रशासन तक में ब्लॉक स्ट्रक्चर ही लागू हैं। नगर निगम 19 जोन में बंटा है। पुलिस विभाग में अलग-अलग इलाकों में सीएसपी की तैनाती की जाती है, इसी प्रकार जिला प्रशासन में क्षेत्रवार एसडीएम एरिया का निर्धारक है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें