लॉकडाउन में राहत / सराफा बाजार, ऑटोमोबाइल शो रूम और मोबाइल शॉप भी खुलीं

Sarafa Bazar, automobile show room and mobile shop also opened
X
Sarafa Bazar, automobile show room and mobile shop also opened

  • सराफा में आम दिनों की तुलना में 20 फीसदी रही ग्राहकी
  • कम ग्राहकी, लेकिन बाजार खुलने से कारोबारी खुश

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

भोपाल. राजधानी में चौक स्थित सराफा बाजार 64 दिन बाद खुला। शुरुआत सुबह अच्छी चहल-पहल के साथ हुई। कई व्यापारियों ने अपने पुराने ग्राहकों को फोन करके बाजार खुलने की जानकारी दे दी थी। इनमें से ज्यादातर लोग दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों से थे। यह लोग दुकान खुलने से पहले ही बाजार में आकर इकट्ठा हो गए थे। कई ग्रामीण साहूकारों के पास गिरवी रखे सामान को छुड़ाने भी आए। बाजार खुलने से व्यापारी खुश जरूर थे। लेकिन उनका कहना था कि भोपाल रेडजोन में होने के कारण आसपास के इलाकों से ग्राहक नहीं आ पाए। इतना ही कई जगह अवरोध लगे होने के कारण ग्राहकों को बाजार के चक्कर लगाकर आना पड़ा। कारों के आगमन पर रोक होने के कारण भी कई ग्राहक नहीं आ सके। 


सराफा व्यापारी नवनीत अग्रवाल कहते हैं कि बाजार में ग्राहक जरूर अच्छी तादाद में दिखाई दिए। लेकिन बिक्री सामान्य दिनों की तुलना में केवल 20% ही रही। पूरे बाजार में शाम तक बमुश्किल 20 से 25 लाख का ही कारोबार हुआ। एक अन्य व्यापारी संजीव गर्ग गांधी का कहना है कि 13 जून तक कुछ लग्न बाकी हैं। यहां आई सपना अग्रवाल ने बताया कि वे चूनाभट्टी में रहती हैं। लेकिन उनका परिवार 50 साल से चौक से ही ज्वैलरी खरीदता आ रहा है। परिवार में अगले हफ्ते शादी है। इसलिए बाजार खुलने की सूचना मिलने पर वे यहां आ गईं। तलैया थाने के सामने से बैरियर लगे होने के कारण वे घूमकर पीर गेट के रास्ते से सर्राफा पहुंची।

ग्राहकी घटने की तीन वजह

65 दिनों में दाम 10 प्रतिशत से ज्यादा बढ़े
भोपाल में दो माह पहले जब बाजार बंद हुए थे उस समय सोने के दाम 42 हजार के आसपास थे। अब यह 9.5% बढ़कर 46,000 के आसपास पहुंच चुके हैं। कई ग्राहक दुकानों तक पहुंचे, लेकिन दाम सुन लाैट गए।

तेज धूप के कारण दोपहर में सुनसान
बाजार शाम 5 बजे बंद हो गया। दोपहर में तेज गर्मी के कारण ग्राहकी कम रही। मौसम में ठंडक आती इससे पहले ही बाजार बंद हो गया। अब बाजार खुलने का समय बढ़ने के कारण ग्राहकी में बढ़ोतरी आ सकती है।

पुलिस द्वारा जगह-जगह लगे अवरोध 
बाजार में आने के लिए जगह-जगह अवरोध लगाए गए हैं। जुमेराती से लोहा बाजार का रास्ता जो गुरुवार को खुला था, शुक्रवार को बंद कर दिया गया। कई ग्राहकों को तो घोड़ा नक्कस पर ही रोक दिया गया।

ऑटोमोबाइल : एंट्री लेवल कार की पूछताछ
सभी वाहनों के शो रूम भी खुल गए हैं। ग्राहकों ने नए वाहनों को लेकर पूछताछ की। भोपाल ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष पांडे ने बताया कि दोपहिया वाहन और इंट्री लेवल कार की अच्छी पूछताछ रही।

मोबाइल, कूलर व पंखों की दुकानों में भीड़
नए शहर में कूलर, पंखे और मोबाइल फोन की दुकानों में खासी भीड़ रही। हालात यह रहे कि सस्ते स्मार्टफोन खत्म हो गए। न्यू मार्केट के व्यापारियों का कहना था कि कंपनियों ने सबसे पहले उन इलाकों में स्टॉक पहुंचाया था, जो ग्रीन जोन में थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना