पटाखे बेचने का ऑनलाइन मिलेगा लाइसेंस:भोपाल में SDM देंगे टेम्प्रेरी लाइसेंस; 900 से ज्यादा दुकानें लगेंगी

भोपाल7 दिन पहले

राजधानी भोपाल में दशहरे से दीपावली के बीच पटाखों की दुकानें लगाने वालों को टेम्प्रेरी लाइसेंस ऑनलाइन ही मिलेगा। इस बार मैन्युवली कोई भी प्रोसेस नहीं होगी। इसके लिए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने सभी SDM को निर्देश दिए हैं। वे ही ऑनलाइन प्रोसेस के बाद टेम्प्रेरी लाइसेंस जारी करेंगे।

शहर के हलालपुर स्थित पटाखा बाजार में होल सेल की करीब 14 दुकानें हैं। जहां पर दीपावली को लेकर करोड़ों के पटाखे का स्टॉक आ चुका है। दूसरी ओर, 900 के आसपास टेम्प्रेरी दुकानें लगने का अनुमान है। इन्हें जिला प्रशासन ऑनलाइन प्रोसेस के बाद ही लाइसेंस देगा।

आवेदन और राशि दोनों ऑनलाइन होंगे
कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि त्योहारों के दौरान पटाखे खरीदने-बेचने के लिए ऑनलाइन टेम्प्रेरी लाइसेंस जारी किए जाए। इसके साथ ही आवेदन और राशि भी ऑनलाइन ही जमा किए जाए। वर्ष 2020 से एमपी ई-सर्विस पोर्टल http://servicesmp.gov.in के माध्यम से विस्फोटक सामग्री निर्माण, संधारण, परिवहन विक्रय संबंधी चिन्हित-19 सेवाओं अंतर्गत एनओसी एवं अनुज्ञप्ति ऑनलाइन प्रदान की जा रही है। त्योहारों के दौरान पटाखे, आतिशबाजी के कब्जे और विक्रय के लिए अस्थायी अनुज्ञप्ति ऑनलाइन प्रदान की जाए।

पिछली बार बैंक चालान के जरिए हुआ था भुगतान
एमपी ई-सर्विस पोर्टल से संचालित की जा रही चिन्हित सेवाओं के समय अनुसार पर्याप्त प्रचार-प्रसार के आभाव में आवेदनकर्ताओं द्वारा ऑफलाइन प्रक्रिया अनुसार विगत वर्ष में निर्धारित शुल्क का भुगतान बैंक चालान के माध्यम से किया गया था। पोर्टल से सीधे कोषालय के खाते में ऑनलाइन शुल्क भुगतान की सुविधा होने के बावजूद भी बैंक चालान को पोर्टल पर अपलोड किए जाने की अस्थायी वैकल्पिक व्यवस्था विगत वर्ष में प्रदान की थी। इस वर्ष सभी प्रोसेस ऑनलाइन ही होगी।