पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Shivraj Singh Chouhan News | Madhya Pradesh Shivraj Singh Chauhan Government Launch Farmers Welfare Fund Scheme Before By Election 2020

किसानों पर मेहरबान शिवराज सरकार:शिवराज ने मध्यप्रदेश में लांच की किसान कल्याण निधि योजना; 5 लाख 77 हजार किसानों के खातों में पहली किस्त ट्रांसफर

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम शिवराज सिंह चौहान और कृषि मंत्री कमल पटेल ने 5 लाख 77 हजार किसानों के खाते में 2-2 हजार की पहली किश्त ट्रांसफर कर दी।
  • कमलनाथ ने योजना की आलोचना करते हुए कहा- कोरोना संकट में किसानों को 10 रुपए हर रोज देकर किसानों का कल्याण बता रहे हैं
  • इस योजना में 6 हजार रुपए केंद्र सरकार देगी और 4 हज़ार रुपये प्रदेश सरकार किसानों के खाते में डालेगी

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले मध्यप्रदेश सरकार ने किसान कल्याण निधि योजना लांच कर दी। सीएम शिवराज ने भोपाल में शुक्रवार को मिंटो हॉल में पहले ही दिन प्रदेश के 5 लाख 77 हज़ार किसानों के खातों में 2 हजार रुपए की पहली किस्त ट्रांसफर कर दी गई।

उपचुनाव से पहले शिवराज सरकार किसानों को लुभाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है। इसके लिए सरकार ने बड़ा दांव चला है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मिंटो हॉल में किसान कल्याण निधि योजना लांच कर दी। इस योजना के माध्यम से हर साल किसानों के खाते में 10 हजार रुपए तक डाले जाएंगे। इसमें 6 हज़ार रुपए केंद्र सरकार की तरफ होंगे और 4 हज़ार रुपये मध्य प्रदेश सरकार किसानों के खाते में डालेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की दो किश्तें पीएम सम्मान निधि में जोड़कर दी जाएंगी। इस तरह प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रति वर्ष 10-10 हजार रुपये प्राप्त होंगे।

77 लाख किसानों के खाते में भेजी जाएगी राशि

सरकार का कहना है हर किसान को इसका लाभ मिलेगा। किसी भी किसान को नहीं छोड़ा जाएगा। सीएम शिवराज सिंह ने दावा किया कि सारी सीटें हम जीत रहे हैं। लोगों ने वो 15 महीने भी देखे हैं और हमारे 5 महीने भी देखे हैं। जनता विकास और जनकल्याण देखती है। शिवराज ने कहा कमलनाथ बताएं कि कन्या विवाह की 51 हज़ार की राशि दी या नहीं दी। दो लाख तक किसानों का कर्जा माफ किया या नहीं। उन्होंने किसान कर्जमाफी पर कमलनाथ को कहीं भी खुली बहस की चुनौती दी।

'किसानों का ये कैसा सम्मान, कोरोना संकट में हर रोज महज 10 रुपए'

कमलनाथ ने किसान कल्याण निधि योजना लांच करने के लिए शिवराज सरकार की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि ये कैसा किसानों का सम्मान, ये कैसी कल्याण योजना ? कोरोना महामारी के इस संकट काल में किसानों को मात्र 10 रुपये प्रतिदिन के क़रीब देकर ये उसे किसानों का कल्याण बता रहे हैं, किसानों का सम्मान बता रहे हैं? एक तरफ किसानों-खेत-खलिहान के विरोध में तीन-तीन बिल लाते हैं।

वही दूसरी तरफ खुद को किस मुंह से किसान हितैषी बताते हैं? यदि शिवराज सरकार को किसानों के सम्मान की, कल्याण की चिंता है तो कांग्रेस सरकार की कर्जमाफी योजना को चालू रखे, किसानों को कर्ज मुक्त बनाएं, जिससे किसान सम्मानपूर्वक अपना जीवन जी सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें