• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Signal Installed, Now We Will Test Traffic, Timing Of 'green' Light Will Be 20 To 30 Seconds; 3 Lakh People Benefit

भोपाल के सुभाष नगर आरओबी की शुरुआत जल्द:सिग्नल लगे, अब ट्रैफिक का ट्रायल करेंगे, 20 से 30 सेकेंड होगी 'ग्रीन' लाइट की टाइमिंग

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सुभाष नगर आरओबी। - Dainik Bhaskar
सुभाष नगर आरओबी।

भोपाल में 40 करोड़ रुपए से बने सुभाष नगर आरओबी (रेलवे ओवरब्रिज) से ट्रैफिक की शुरुआत जल्द होने वाली है। सिग्नल लगने के बाद अब पुलिस और पीडब्ल्यूडी के अफसर ट्रैफिक का ट्रायल करेंगे और देखेंगे कि किस ओर से ट्रैफिक का लोड ज्यादा है। इसके बाद ही 20 से 30 सेकेंड के बीच 'ग्रीन' लाइट की टाइमिंग रखी जाएगी।

ROB से ट्रैफिक शुरू होने के बाद रोज एवरेज 3 लाख लोगों को फायदा होगा। वहीं, सुभाष नगर व रचना नगर अंडर ब्रिज के साथ अशोका गार्डन पर घंटों लगने वाले जाम की समस्या भी हल होगी। आरओबी से एमपी नगर और प्रभात चौराहा क्षेत्र से भोपाल स्टेशन, अशोका गार्डन व पिपलानी, गोविंदपुरा, एमपी नगर, रचना नगर की ओर आने-जाने वालों को सहूलियत होगी। अक्टूबर में सिग्नल लग चुके हैं, लेकिन दिवाली और PM नरेंद्र मोदी की भोपाल विजिट के चलते ट्रायल नहीं हो सका था। 17 नवंबर को ट्रायल करने की बात कही जा रही थी, लेकिन यह डेट भी तय नहीं हो पाई है। हालांकि, 20 नवंबर के बाद कभी भी ट्रायल करने की बात कही जा रही है।

20 महीने पहले बन चुका

आरओबी करीब 20 महीने पहले ही बनकर तैयार हो चुका है, लेकिन मेट्रो प्रोजेक्ट और सर्विस रोड की वजह से अब तक ट्रैफिक शुरू नहीं हो पाया है। अब ट्रैफिक गुजारने की फाइनल स्टेज है। यह 40 करोड़ रुपए में बना है। इसकी लंबाई 690 मीटर है,, जो नए को पुराने शहर को जोड़ेगा।

इसलिए सिग्नल की जरूरत

एमपी नगर से जिंसी चौराहे की ओर जाने वाले वाहन बिना किसी अड़चन से गुजर सकेंगे, लेकिन यदि ये वाहन आरओबी से होकर सुभाष नगर चौराहे की ओर जाते हैं तो सिग्नल की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि जिंसी चौराहे का ट्रैफिक एक तरफ से आएगा। ऐसे में एक्सीडेंट होने का खतरा रहेगा। इसलिए ब्रिज से पहले सिग्नल लगाकर ट्रैफिक को रोका जाएगा।

सिग्नल तो लग चुके हैं, लेकिन ट्रैफिक का ट्रायल नहीं हो पाया है। फिलहाल 'ग्रीन' लाइट की टाइमिंग सेट की जा रही है। यह 20 से 30 सेकेंड रखी जाएगी। जिस तरफ ट्रैफिक का लोड अधिक रहेगा, वहां पर टाइमिंग 30 सेकेंड रहेगी। वहीं, कम से कम 20 सेकेंड टाइमिंग होगी।

पीडब्ल्यूडी ईई (ब्रिज) संजय खांडे ने बताया, जल्द ही ट्रायल किया जाएगा। सिग्नल की टाइमिंग सेट करने के बाद ट्रायल होगा। इसके बाद यह आम लोगों के खोल दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...