बैरसिया में ‘स्नेह’ टेलीमेडिसिन का शुभारंभ:शहर के विशेषज्ञ डॉक्टर करेंगे ग्रामीण बच्चों का इलाज

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैरसिया में ‘स्नेह’ टेलीमेडिसन का शुभारंभ - Dainik Bhaskar
बैरसिया में ‘स्नेह’ टेलीमेडिसन का शुभारंभ

जनपद पंचायत बैरसिया में बुधवार को स्नेह टेलीमेडिसिन सुविधा का शुभारंभ किया गया। स्नेह टेलीमेडिसिन के माध्यम से शहर के विशेषज्ञ डॉक्टर्स से परामर्श लेकर गांव के बच्चों का इलाज किया जाएगा। क्षेत्रीय विधायक विष्णु खत्री ने जनपद सभाकक्ष में सुविधा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर भोपाल के प्रसिद्ध विशेषज्ञ डॉ. राकेश भार्गव ने देवेन्द्र प्रजापति नामक बच्चे का इलाज किया। देवेन्द्र जन्म से दृष्टिबाधित है और डेढ वर्ष का होने के बावजूद खड़ा नहीं हो पाता है। डॉ. भार्गव ने उसे परामर्श उपलब्ध कराया।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत भोपाल विकास मिश्रा ने जानकारी दी कि 2 अक्टूबर 2021 को गांधी जयंती पर "स्नेह" टेली मेडीसिन शुरू किया गया था जिसकी औपचारिक शुरुआत आज की गई है। अभी तक 200-250 बच्चों का इलाज किया जा चुका है । प्रत्येक सप्ताह शनिवार को स्वास्थ्य शिविर में "स्नेह" के माध्यम से ग्रामीण गरीब बच्चों का शहर के विशेषज्ञ डॉक्टर्स से इलाज कराया जाएगा । बैरसिया के 650 ग्रामीण बच्चों को चिन्हित किया गया है जिन्हें विशेषज्ञ डॉक्टर्स के इलाज की जरूरत है ।

स्नेह टेलीमेडीसिन सेवा प्रारंभ करने के लिये आईटीआई रुड़की से सॉफ्टवेयर खरीदा गया है। डॉक्टर्स द्वारा बताई गई दवाइयाँ स्वास्थ्य केन्द्रों से बच्चों के अभिभावकों को मुहैया कराई जाएंगी। वहीं ऐसे बच्चों के समुचित स्वास्थ्य देखभाल के लिये पोषक आहार एवं अन्य सलाह एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से नियमित रूप से मुहैया कराई जाएगी। जरूरत पड़ने पर ऐसे बच्चों को शासकीय खर्च पर शहर लाकर भी इलाज करवाया जाएगा

खबरें और भी हैं...