पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • So Far More Than 200 Operations Of Black Fungus Have Been Done In Bhopal, About 120 Have Been Done By Them.

ENT स्पेशलिस्ट फैमिली:भोपाल में ब्लैक फंगस के अब तक 200 से ज्यादा ऑपरेशन हुए, करीब 120 इन्हीं ने किए

भोपाल22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एक परिवार में नाक, कान, गले का इलाज करने वाले 3 डॉक्टरों के जज्बे की कहानी। - Dainik Bhaskar
एक परिवार में नाक, कान, गले का इलाज करने वाले 3 डॉक्टरों के जज्बे की कहानी।
  • मां 54 ऑपरेशनों में शामिल रहीं, बेटी निभा रही दोहरी जिम्मेदारी

ब्लैक फंगस के भोपाल में 400 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। 200 से ज्यादा की अब तक सर्जरी की जा चुकी है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इनमें से 120 से ज्यादा सर्जरी ऐसी हैं, जिन्हें तीन डॉक्टरों ने की हैं। ये तीनों ही ईएनटी स्पेशलिस्ट हैं। यह परिवार है डॉ. कीर्ति और उनके पति डॉ. यशवीर जेके का, जो हमीदिया अस्पताल में ईएनटी स्पेशलिस्ट हैं। डॉ. कीर्ति की मां राजबाला सिंह भदौरिया बंसल अस्पताल में हैं। शहर में 80 ईएनटी सर्जन हैं, लेकिन यह एक मात्र परिवार है जिसमें तीन ईएनटी स्पेशलिस्ट हैं। ब्लैक फंगस की 50 से ज्यादा सर्जरी डॉ. राजबाला की टीम ने की हैं।

जब मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई, तब मैं ऑपरेशन कर रही थी, रिपोर्ट निगेटिव आते ही काम पर लौट आई
डॉ. कीर्ति की कोरोना रिपोर्ट 6 जून को दोपहर में पॉजीटिव आई थी। तब वे ब्लैक फंगस के मरीज का ऑपरेशन ही कर रही थीं। ड्यूटी छोड़कर होम आइसोलेट हो गईं। वे बताती हैं कि 20 मई को होम आइसोलेशन पीरियड पूरा होने के बाद जांच कराई। 21 मई को 9 बजे रिपोर्ट निगेटिव आई तो दोपहर 12 बजे मैंने अस्पताल पहुंचकर ओटी में मोर्चा संभाल लिया था। सास-ससुर और बेटा, बेटी भी पॉजिटिव थे। ऐसे में घर के नौकरों को छुट्‌टी पर भेज दिया था। पिछले एक महीने से दोहरी जिम्मेदारी निभा रही हूं। अब बात उनकी मां की। डॉ. राजबाला सिंह बताती हैं कि वे अपनी टीम के साथ अब तक 54 ऑपरेशन कर चुकी हैं। इनमें 18 मरीज घर लौट चुके हैं।

ओटी के बाहर खाना खाया, रात 12 बजे तक किए ऑपरेशन
डॉ. यशवीर हमीदिया के ईएनटी डिपार्टमेंट में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। वे अपनी टीम के साथ लगातार ऑपरेशन कर रहे हैं। कई बार उन्हें सुबह से रात 12 बजे तक ऑपरेशन करने पड़े। इस दौरान ओटी के बाहर ही खाना खाया। वे अब तक 50 से ज्यादा ऑपरेशन कर चुके हैं।

खबरें और भी हैं...