पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिसर्च पूरी होने के चार महीने बाद मिला पेटेंट:हेल्थ केयर डेटा सिक्योर करने तैयार किया सॉफ्टवेयर

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हेल्थकेयर बीमा डेटा सिस्टम की सिक्योरिटी और पेशेंट की जानकारी सुरक्षित रहे इसके लिए शहर के रिसर्च स्कॉलर ने सॉफ्टवेयर डेवलप किया है। आरजीपीवी में असिस्टेंट प्रोफेसर प्रवीण कैथल ने इस सॉफ्टवेयर को तैयार किया है जिसे हाल ही में ऑस्ट्रेलिया गवर्नमेंट से पेटेंट मिला है। प्रवीण ने बताया कि यह सॉफ्टवेयर डेटा की मॉनिटरिंग प्रक्रिया को बढ़ाता है और आईओटी हेल्थ केयर प्रणाली में डेटा बेस को सुरक्षित रखता है।

हेल्थ केयर का डेटा राइट टू प्राइवेसी के तहत
जैसे-जैसे डिजिटाइजेशन होगा वैसे-वैसे डिजिटल सुरक्षा की कमी दिखाई देगी। उसी को देखते हुए इस सॉफ्टवेयर को डेवलप किया। आज आए दिन सर्वर को हैक करना, डेटा चोरी करना जैसी कई बाते सामनें आती हैं। हेल्थ केयर का डेटा राइट टू प्राइवेसी के तहत आता है जो कॉन्फिडेंशियल माना जाता है।

10 माह में की रिसर्च
प्रवीण ने कहा यह सिस्टम हेल्थ केयर और लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के डेटा की सिक्योरिटी को एन्हांस करेगा। इसमें आईओटी का इस्तेमाल किया है। इसके लिए 10 महीनों तक कई रिसर्च पढ़ीं और फिर उस पर काम किया। नबंवर में इसका पेटेंट फाइल किया था जिसे पूरे होने में 4 महीने का समय लगा। अभी इस सिस्टम की ग्रांट होने में टाइम लगेगा। प्रवीण का दावा है कि यह दुनिया में पहला पेटेंट है, जो हेल्थकेयर डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें