पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Standing At The Forefront Of Crowd Control, There Are Four Who Are Preparing For Body Building For Bhopal Police

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल पुलिस के 12 बाउंसर:भीड़ कंट्रोल करने सबसे आगे खड़े होते हैं, चार ऐसे हैं जो कर रहे भोपाल पुलिस के लिए बॉडी बिल्डिंग की तैयारी

भोपाल2 महीने पहलेलेखक: विशाल त्रिपाठी
  • कॉपी लिंक
  • रोज आधा किलो चिकन, 250 ग्राम मछली और 5 अंडे हैं इनकी डाइट

भोपाल पुलिस के ये 12 बाउंसर्स किसी भी कानून व्यवस्था ड्यूटी के दौरान भीड़ नियंत्रण के लिए सबसे आगे खड़े होते हैं। किसी वीआईपी का सुरक्षा घेरा भी इन्हीं से बनता है। भोपाल पुलिस ने इन्हें ऐसी ही ड्यूटी के लिए तैयार किया है। सबसे आगे खड़े होने से भीड़ पर मनोवैज्ञानिक दबाव रहता है और हालात काबू में बने रहते हैं। भोपाल पुलिस जल्द ही इनकी संख्या बढ़ाकर 20 करने जा रही है। सितंबर 2019 में भोपाल पुलिस में पदस्थ ऐसे जवानों की तलाश शुरू हुई थी।

देखा गया कि पुलिसिंग के साथ-साथ ऐसे कौन-कौन से सिपाही हैं, जो शारीरिक तौर पर पुलिस के लिए बॉडी बिल्डर भी बन सकते हैं। धीरे-धीरे ऐसे 20 सिपाहियों को चुना गया, लेकिन ट्रांसफर होने के कारण फिलहाल 12 ही सिपाही भोपाल पुलिस के पास बचे हैं। डीआईजी इरशाद वली ने बताया कि ऐसी कद काठी के जवानों को क्राउड कंट्रोल और वीआईपी सुरक्षा के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। जल्द ही इनकी संख्या दोबारा 20 तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है, ताकि एक दिन में कई कानून व्यवस्था ड्यूटी में तैनात कर सकें।

टीम को पुलिस लाइन के सिपाही मोतीलाल दायमा लीड करते हैं

टीम में यह शामिल: इस टीम को भोपाल पुलिस लाइन के सिपाही मोतीलाल दायमा लीड करते हैं। टीम में खजान सिंह, भीम शंकर, धनंजय भदौरिया, मिथुन धनगर, वैभव तिवारी, राहुल कोरी, आशीष हिंडोलिया, सौरभ वर्मा, अजीत राई, राजेंद्र हिंडोलिया और पंकज उइके शामिल हैं।

पुलिस लाइन में बना है जिम

6 घंटे करते हैं वर्जिश और लेते हैं हैवी डाइट
टीम के सभी सदस्यों को रोज 500 किग्रा चिकन, 250 ग्राम मछली और 5 अंडे खाने के लिए दिए जाते हैं। इसका इंतजाम भोपाल पुलिस ही करती है। पुलिस लाइन में बने जिम में रोजाना 5-6 घंटे की वर्जिश भी इन्हें करनी होती है।

260 किग्रा का स्कॉड लगाते हैं दायमा
मोतीलाल दायमा, खजान, भीम और धनंजय भोपाल पुलिस के लिए बॉडी बिल्डिंग की भी तैयारी करते हैं। इनमें मोतीलाल 260 किग्रा, भीम 250 किग्रा, खजान 210 किग्रा और धनंजय 170 किग्रा का स्कॉड लगाते हैं।

दूसरे जिलों में नहीं है ये व्यवस्था
अभी भोपाल पुलिस के पास ही ऐसा स्क्वाड है। अन्य जिलों में बॉडी बिल्डिंग के लिए सिपाहियों को तैयार किया जाता है, लेकिन उनकी इस प्रकार की ड्यूटी नहीं लगाई जाती है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें