• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Stopped From Entering The Ancient Temple Of Bandhavgarh National Park, The Police Arrested The MLA!

मंदिर में एंट्री पर रोक, BJP विधायक बैठे धरने पर:उमरिया में बांधवगढ़ नेशनल पार्क के प्राचीन मंदिर में घुसने से रोका, विधायक को किया गिरफ्तार!

भोपाल4 महीने पहले

उमरिया जिले के बांधवगढ़ नेशनल पार्क में बने प्राचीन मंदिर में दर्शन करने पर रोक लगाने के मामले पर विवाद बढ़ गया है। भाजपा विधायक दिव्यराज सिंह ने नेशनल पार्क प्रबंधन के इस फैसले का विरोध करते हुए धरना देना शुरू कर दिया। बड़ी संख्या में श्रृद्धालु भी मौके पर पहुंचकर प्रबंधन और स्थानीय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर और एसपी मौके पर पहुंचे, जहां विधायक की कलेक्टर, एसपी से बहस भी हुई।

इसलिए हुआ विवाद

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में इस बार प्रशासन ने वन क्षेत्र में हाथियों के ज्यादा मूवमेंट का हवाला देते हुए प्राचीन मंदिर में पूजा और मेले की इजाजत नहीं दी। इस फैसले के विरोध में रीवा रियासत के महाराज पुष्पराज सिंह और उनके बेटे सिरमौर से भाजपा विधायक दिव्यराज सिंह धरने पर बैठ गए। भीड़ बढ़ती देख पुलिस प्रशासन ने धरना स्थल से लोगों को गिरफ्तार कर पुलिस वैन में भरकर थाने ले गए। जिससे मामला और ज्यादा गर्मा गया। मप्र कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा- राम के नाम पर सरकार,कृष्ण के दर्शन पर भाजपाइयों को ही जेल! मप्र के बांधवगढ़ के श्रीकृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी पर्व पर BJP MLA दिव्यराजसिंह सहित कई दर्शनार्थियों को भेजा जेल क्योंकि वन विभाग द्वारा यहां दर्शन पर लगाई है रोक!हिंदुत्व -राष्ट्रवाद?

विधायक और श्रृद्धालुओं को पुलिस वैन में ले जाते पुलिस कर्मी
विधायक और श्रृद्धालुओं को पुलिस वैन में ले जाते पुलिस कर्मी

गुरुवार शाम से बैठे धरने पर

बांधवगढ़ नेशनल पार्क प्रबंधन ने हाथियों के मूवमेंट का हवाला देते हुए बांधवाधीश मंदिर में आम लोगों के जाने पर रोक लगा दी। इसे लेकर आम लोग और सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह संतुष्ट नहीं हुए। विधायक दिव्यराज सिंह गुरुवार को ही उमरिया जिले पहुंच गए, जहां उन्होंने पार्क प्रबंधन और कलेक्टर से बात की, लेकिन जब उनकी बात नहीं मानी गई, तो गुरुवार शाम 5 से ही दिव्यराजसिंह धरने पर बैठ गए, जो जन्माष्टमी के दिन भी जारी रही। सुबह से करीब 12 बजे तक जिला प्रशासन और विधायक आमने सामने।

विधायक प्रशासन आमने-सामने

आज सुबह से ही माहौल काफी गरमाया रहा। बांधवगढ़ के ताला गेट के पास ही विधायक धरने पर बैठे रहे। उनके साथ आम लोग भी बैठे रहे काफी संख्या में वहां लोग नजर आ रहे थे, इतना ही नहीं उमरिया जिले के बीजेपी नेता भी वहां पहुंच गए। धरने पर बैठे रहे इस बीच एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव और विधायक दिव्यराज के बीच इस बात को लेकर जमकर बहस भी हो रही है।

साल में एक बार दर्शन को मिलता है मौका

बता दें कि बांधवगढ़ का बांधवाधीश मंदिर उमरिया जिला ही नहीं बल्कि पूरे विंध्य क्षेत्र की ऐतिहासिक परंपरा और आम जन की आस्था की संस्कृति का केंद्र है, हर साल यहां कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर रीवा राजघराने की वर्षों पुरानी परंपरा रही है। इसी के तहत बांधवगढ़ नेशनल पार्क में स्थित बांधवाधीश मंदिर सिर्फ एक बार ही श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कुछ ही समय के लिए खुलता है। सुबह ब्रह्म मुहूर्त में रीवा रियासत की तरफ से महाराज पुष्पराज व उनके प्रतिनिधि पूजा अर्चना करते हैं। आसपास के दूसरे जिलों से हजारों की तादाद में लोग पहुंचते हैं, लेकिन इस बार वहां ना जाने देने की वजह से लोगों में नाराजगी देखने को मिली।

ये हुआ फैसला

गुरुवार शाम से ही धरने पर बैठे विधायक दिव्यराज और आम लोग सुबह भी धरने पर बैठे रहे काफी तादात में भीड़ रही इस बीच जिला प्रशासन और विधायक दिव्यराज के बीच में काफी बातें भी हुई बहस भी हुई मान मंनौवल का दौर भी चला आखिर में यह फैसला लिया गया कि बाँधवाधीश मंदिर में दिव्यराज कुछ लोगों के साथ जाएंगे और वहां पूजा-अर्चना कर वापस लौटेंगे।

विधायक कुछ लोगों के साथ जाएंगे दर्शन करने

विधायक दिव्यराज ने कहा कि दोपहर में करीब 12:00 बज गए हैं। पहले से भी 8:00 से 12:00 के बीच ही जाने का समय था। गृह मंत्री और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से बात हुई है, निश्चित रूप से हम चाहते थे कि मंदिर हर साल की तरह सभी के लिए खुले, लेकिन यहां के फील्ड डायरेक्टर ने जो बात रखी है, उसमें कहा है कि हाथी रास्ते पर हैं। पहली बात तो हम उसको देखने भी जा रहे हैं। दूसरी बात दर्शन करने भी जा रहे हैं। मुझे अफसोस है कि मैं अकेले और अपने कुछ साथियों के साथ बस जा पा रहा हूं। यहां की जनता नहीं जा पा रही है। मैं आशा करूंगा कि भविष्य में और ऐसे दुखद समय को ना देखे। बांधवाधीश मंदिर में को जन्माष्टमी के दिन अच्छे तरीके से भगवान के दर्शन करे।

विधायक ने एक के बाद एक किए 12 ट्वीट

बांधवगढ़ नेशनल पार्क और जिला प्रशासन के फैसले के बाद भाजपा विधायक दिव्यराज सिंह ने गुरुवार शाम से ट्वीट कर स्थानीय प्रशासन पर हमला बोला।