पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Sunday Is The Hottest Day Of The Season, Temperature At 38.9 Degrees ... Last Year's Record Was Broken

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्मी का मार्च:सीजन का सबसे गर्म दिन रविवार, तापमान 38.9 डिग्री, राजस्थान और गुजरात से आई गर्म हवा ने बढ़ाया तापमान, पिछले साल का रिकॉर्ड टूटा

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार को भी तापमान में एक या दो डिग्री का इजाफा हो सकता है। अनुमान यह है कि पारा 40 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है। - Dainik Bhaskar
सोमवार को भी तापमान में एक या दो डिग्री का इजाफा हो सकता है। अनुमान यह है कि पारा 40 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।
  • सुबह 11:30 बजे ही पारा 36 डिग्री पर पहुंच गया था
  • के कारण शहर में बढ़ गई तपिश

होलिका दहन के दिन रविवार को शहर खूब तपा। शहर में मौसम के तेवर तीखे हो गए। दिन का तापमान सीजन में सबसे ज्यादा 38.9 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा। शनिवार के मुकाबले इसमें 2.1 डिग्री का इजाफा हुआ। दिन में तीखी धूप भी चटकी। इस कारण पारे की चाल भी बहुत तेज थी। सुबह 11:30 बजे ही पारा 36 डिग्री पर पहुंच गया था।

मौसम वैज्ञानिक एवं ड्यूटी ऑफिसर पीके साहा ने बताया कि राजस्थान एवं गुजरात से आई गर्म हवा के कारण शहर में दिन के तापमान में इजाफा हुआ। पिछले साल मार्च में महीने के आखिरी दिन 31 तारीख को दिन का तापमान सबसे ज्यादा 36.4 डिग्री दर्ज किया गया था। इस बार यह रिकॉर्ड टूट गया। रविवार को तपिश इतनी ज्यादा थी शाम 6:00 बजे तक पारा 36 डिग्री पर बना रहा।

रात के तापमान में भी 1.4 डिग्री की बढ़ोतरी- शहर में रात के तापमान में भी 1.4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। रात का तापमान 18.4 डिग्री दर्ज किया गया।

आगे क्या....अब तापमान बढ़ने का ये रहेगा ट्रेंड
शाह के मुताबिक अब मार्च अंत तक तापमान बढ़ने का ट्रेंड रहेगा। सोमवार को भी तापमान में एक या दो डिग्री का इजाफा हो सकता है। अनुमान यह है कि पारा 40 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है।

पिछले 10 साल में सिर्फ दो बार ही 40 डिग्री पार पहुंच सका है पारा
शहर में मार्च महीने के अंत में ही तपिश शुरू होती है। पिछले 10 सालों के ट्रेंड के मुताबिक मार्च के दूसरे पखवाड़े के बाद ही गर्मी दस्तक देती है। 2011 से 2020 तक 10 सालों में सिर्फ दो बार 2017 और 2019 में ही मार्च महीने में दिन का सबसे ज्यादा तापमान 40 डिग्री पार पहुंच सका। बाकी 8 सालों में पारा 39 डिग्री से नीचे ही रहा।

पहली बार ऐसा हुआ जब दूसरा पखवाड़ा शुरुआत में ठंडा रहा
पहली बार मार्च में ऐसा हुआ जब शहर में मार्च के दूसरे पखवाड़े की शुरुआत मौसम के नरम तेवर से हुई। दूसरे पखवाड़े में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण बने सिस्टम के असर से तेज हवा बारिश का दौर रहा इस कारण दिन का तापमान भी सामान्य से कम बना रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें