• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Taj Mahal Of Bhopal Again Handed Over To Indore's Company, To Build Heritage Hotel In 47 Months

लीज डीड मंजूर:भोपाल का ताजमहल फिर इंदौर की कंपनी को सौंपा, 47 महीने में बनाना होगा हैरिटेज होटल

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • लीज डीड निरस्त करने के बाद अब फिर उसी कंपनी को सौंपा निर्माण

राजधानी की करीब 136 साल पुरानी ऐतिहासिक इमारत ताजमहल को हैरिटेज होटल बनाने की लीज डीड निरस्त करने के बाद अब इंदौर की उसी कंपनी को दोबारा इसे सौंपा गया। लेकिन यह निर्णय सशर्त है। इंदौर की निवेशक कंपनी को 5 करोड़ 11 लाख रुपए में 90 साल के लिए यह इमारत लीज पर दी गई थी। लेकिन तय सीमा में होटल नहीं बनाने पर पिछले साल 12 मार्च को लीज निरस्त कर दी गई थी। मामला हाईकोर्ट में चला गया था।

हाईकोर्ट ने शासन के पास जाने के निर्देश निवेशक कंपनी को दिए। अब शासन और मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड के साथ निवेशक कंपनी की उच्च स्तरीय बैठक में ताजमहल को होटल में विकसित करने के आश्वासन के बाद दोबारा उसकी लीज डीड मंजूर की गई है। अब निवेशक कंपनी को 47 महीने में होटल बनाना होगा।

कंपनी को एक्शन प्लान देना होगा, माॅनीटरिंग कमेटी भी गठित होगी
इसके लिए कंपनी एक्शन प्लान बनाएगी। इसको मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड मंजूरी देगा। वहीं ताजमहल में होने वाले कार्यों की मानीटरिंग के लिए भी एक उच्च स्तरीय समिति का भी गठन हुआ है। समिति में स्कूल ऑफ प्लानिंग आर्किटेक्चर के निदेशक अथवा उनके प्रतिनिधि, निवेशक कंपनी संचालक अथवा उनके प्रतिनिधि, सलाहकार पुरातत्व (टूरिजम बोर्ड), उप संचालक राजस्व (टूरिज्म बोर्ड) एवं प्रबंध संचालक के प्रतिनिधि सदस्य होंगे।

अब कंपनी क्या करेगी...
पहले चरण में 10 हैरिटेज कक्षों का निर्माण, रेस्टोरेंट बनाएगी, आर्ट गैलरी विकसित करेगी, म्यूजियम भी बनाएगी, इमारत का संरक्षण, संवर्धन।

इतिहास की बात... ताजमहल का निर्माण भोपाल रियासत की नवाब शाहजहां बेगम ने खुद के निवास के लिए कराया था।इस इमारत में 120 कमरे व 8 बड़े हॉल हैं।

खबरें और भी हैं...