• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Tender Will Be For 11 Km Road Of Kolar, Agency Fixed For Hamidia Road; Will Get Relief From Potholes Now

खुशखबरी...भोपाल की 2 प्रमुख सड़कें नए सिरे से बनेंगी:कोलार की 11 किमी सड़क के लिए होंगे टेंडर, हमीदिया रोड के लिए एजेंसी तय; अभी गड्‌ढों से राहत मिलेगी

भोपाल9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश के कारण हमीदिया रोड की भी हालत खस्ताहाल है। भारत टॉकीज के सामने दिनभर धूल उड़ती रहती है। यह सड़क भी नए सिरे से बनाई जाएगी। - Dainik Bhaskar
बारिश के कारण हमीदिया रोड की भी हालत खस्ताहाल है। भारत टॉकीज के सामने दिनभर धूल उड़ती रहती है। यह सड़क भी नए सिरे से बनाई जाएगी।

राजधानी भोपाल की बारिश के कारण खराब हुई करीब 70% सड़कों की रिपेयरिंग 2 दिन से चल रही है। PWD, नगर निगम और CPA (राजधानी परियोजना प्रशासन) सड़कों के गड्‌ढे भरकर लोगों को फौरी राहत दे रहे हैं, लेकिन आने वाले दिनों में PWD और नगर निगम 20 से ज्यादा सड़कों को नए सिरे से बनाएंगे। इनमें 2 प्रमुख कोलार और हमीदिया रोड भी शामिल हैं। 11 किमी लंबी कोलार रोड के लिए गुरुवार को टेंडर खुलेंगे। वहीं, हमीदिया रोड के लिए एजेंसी तय हो चुकी है। PWD अफसरों की माने तो नवंबर-दिसंबर में दोनों सड़कों पर डामरीकरण हो जाएगा।

वर्ष 2017-18 में PWD ने 4.51 करोड़ रुपए की लागत से सड़क नए सिरे से बनाई थी। इसके बाद रिपेयरिंग का राहत दी गई। वर्तमान में हालत ज्यादा बिगड़ी हुई है। पिछले एक साल से सीवेज और कोलार ग्रेविटी लाइन बिछाने के लिए खुदाई होने से सड़क खस्ताहाल हो गई। इसलिए अब फिर से विभाग कोलार रोड को नए सिरे से बनाएगा। इसके लिए 7 अक्टूबर को टेंडर होंगे। 6 करोड़ रुपए से 11 किमी लंबी सड़क बनाई जाएगी।

बता दें कि कोलार राजधानी का उप नगर है। जहां 2 लाख से ज्यादा आबादी रहती है। इसके अलावा चिचली बैरागढ़, धुआखेड़ा, काला पानी समेत कई गांव भी आते हैं, लेकिन कोलार रेस्ट हाउस से चिचली बैरागढ़ तक सड़क की हालत काफी खस्ता है।

हमीदिया रोड पर भी होगा डामरीकरण

भारत टॉकीज के सामने, अल्पना तिराहा समेत हमीदिया रोड भी PWD की है। यहां भी कोलार जैसी स्थिति ही है। सीवेज और पानी की पाइप लाइन की खुदाई होने के कारण पूरी सड़क जर्जर हो गई है। फौरी राहत के तौर पर गड्‌ढों में गिट्‌टी और मिट्‌टी भर दी गई, जो बारिश में बड़ी मुसीबत बन गई। अफसरों का कहना है कि हमीदिया रोड के लिए एजेंसी तय हो चुकी है। 20 अक्टूबर तक गड्‌ढे भरने के बाद नवंबर से नए सिरे से सड़क बनाने का काम शुरू करेंगे।

सरकार को घेर चुकी कांग्रेस

कोलार और हमीदिया रोड को लेकर ही कांग्रेस शिवराज सरकार को घेर चुके हैं। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने भारत टॉकीज के सामने खराब सड़क का फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर सरकार को घेरा था। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव समेत कई नेताओं ने भी सड़क का मुद्दा उठाया था। कोलार की जर्जर सड़कों पर कांग्रेसी प्रदर्शन भी कर चुके हैं। पूर्व मंत्री और विधायक पीसी शर्मा ने समर्थकों के साथ प्रदर्शन किया था।

नए सिरे से बनाएंगे

कोलार की 11 किमी लंबी सड़क के लिए टेंडर निकाले जा रहे हैं। हमीदिया रोड के लिए पहले से एजेंसी तय कर दी थी। अभी फौरी राहत देने के बाद नए सिरे से सड़कें बनाई जाएगी।

संजय मस्के, SE PWD

खबरें और भी हैं...