पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • The City Will Now Have Door To Door Garbage Collection From CNG Vehicles, 25 Such Vehicles Arrived; Corporation Is Cheaper Than Diesel Vehicles, 125 Million Left Of Corporation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यावरण की खातिर:शहर में अब सीएनजी वाहनों से होगा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन, ऐसी 25 गाड़ियां आईं; डीजल वाहनों के मुकाबले सस्ती, निगम के सवा करोड़ बचे

भोपाल16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फायदा... एवरेज डीजल गाड़ियों से ज्यादा, डीजल चोरी की घटनाएं नहीं होंगी

राजधानी में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन अब सीएनजी गाड़ियों से होगा। नगर निगम ने पहले चरण में 25 सीएनजी गाड़ियां खरीदी है‌ं। निगम ने केंद्र के जेम पोर्टल के माध्यम से 7 लाख रुपए में एक गाड़ी के हिसाब से 25 गाड़ियां खरीदी हैं। इस तरह की डीजल व्हीकल करीब 12 लाख में आती है। इस तरह 25 गाड़ियों पर निगम ने एकमुश्त सवा करोड़ बचाए। डीजल की गाड़ियां 12 से 15 का माइलेज देती हैं, जबकि सीएनजी में यह 20 तक होता है। सीएनजी डीजल की तुलना में 10 रुपए लीटर सस्ती है। निगम के सहायक यंत्री (वर्कशाॅप) चंचलेश गिरहारे के अनुसार एक अनुमान लगाया गया है कि हर महीने कुल 10 लाख रुपए की बचत अलग से होगी।

आरटीओ रजिस्ट्रेशन की औपचारिकता बाकी
गिरहारे के अनुसार रविवार को गाड़ियां आ गईं हैं और वर्कशाॅप परिसर में रखी हुईं हैं। इनके रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस की प्रक्रिया शेष है। कोरोना संक्रमण के कारण लगे प्रतिबंधों की वजह से इसमें देरी हो सकती है। फिर भी कोशिश है कि इस महीने इन औपचारिकताओं को पूरा करा लिया जाए।

मौजूदा गाड़ियों को भी सीएनजी में बदलने का विचार
नगर निगम की मौजूदा गाड़ियों को भी सीएनजी में बदलने पर विचार किया जा रहा है। इस पर आने वाले खर्च और उपलब्ध बजट का हिसाब लगाने के बाद इनके बदलाव पर निर्णय होगा।

यहां भी तैयारी- आदमपुर छावनी में लग रहा है सीएनजी प्लांट
निगम नेहरू नगर स्थित पुलिस पेट्रोल पंप से सीएनजी लेगा। इसके साथ ही आदमपुर छावनी में कचरे से बायो सीएनजी का प्लांट स्थापित हो रहा है। यह प्लांट चालू होने पर निगम को सीएनजी और सस्ती मिल सकती है।

जल्द ही यहां इन गाड़ियों की संख्या बढ़ाएंगे
शहर के पर्यावरण के साथ नगर निगम के लिए आर्थिक रूप से भी सीएनजी गाड़ियां फायदेमंद हैं। हम 25 गाड़ियों से शुरू कर रहे हैं। जल्द ही इनकी संख्या भी बढ़ाएंगे।
- वीएस चौधरी कोलसानी, कमिश्नर, नगर निगम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें