• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • The Corporation Will Collect A Fine Of Rs 3 Thousand, The Teams Will Keep An Eye; Amount Fixed For Buying And Picking Up Materials

भोपाल में बिल्डिंग मटेरियल फेंकने पर होगी कार्रवाई:3 हजार रुपए का जुर्माना वसूलेगा निगम, टीमें रखेंगी नजर; मटेरियल उठवाने-खरीदने के लिए भी राशि तय

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल में बिल्डिंग मटेरियल (मलबा) सड़कों और गलियों में फेंकने या फिर कंस्ट्रशन के बाद मौके से नहीं उठाने पर स्पॉट फाइन की कार्रवाई की जाएगी। संबंधित को 3 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा। नगर निगम ने यह व्यवस्था काफी समय से लागू कर रखी है। बावजूद लोग इसे लेकर गंभीर नहीं है। ऐसे में अब हर जोन में टीमें तैनात कर दी गई हैं, जो नजर रखेगी और मौके पर ही स्पॉट फाइन की कार्रवाई करेगी। वहीं, सभी 19 जोन में 1-1 वाहन की व्यवस्था भी की गई है।

नगर निगम ने भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के निर्देश पर सीएंडडी वेस्ट समय सीमा में न उठवाने वालों के विरुद्ध जुर्माने की कार्रवाई कर रहा है। सीएंडडी वेस्ट निगम के माध्यम से उठवाने या प्राप्त करने के लिए राशि भी तय की है, लेकिन लोग सीएंडडी वेस्ट को लेकर गंभीर नहीं है। इसलिए सख्ती की जाएगी।

इतनी राशि चुकाना पड़ेगी

  • सीएंडडी वेस्ट उठवाने के लिए 1500 रुपये प्रति ट्रिप शुल्क निर्धारित किया है।
  • सीएंडडी वेस्ट नागरिकों द्वारा प्राप्त करने के लिए 500 रुपए प्रति ट्रिप शुल्क देना पड़ेगा।
  • मटेरियल संबंधित द्वारा समय सीमा में खुद न उठाने या निगम में राशि जमा कर नहीं हटवाए जाने की स्थिति में 3 हजार रुपए का फाइन किया जाएगा।

वेस्ट से बनाए जा रहे पेविंग ब्लॉक

कोलार, होशंगाबाद रोड, रायसेन रोड, बैरागढ़ समेत अनेक स्थानों पर कंस्ट्रशन के बाद वेस्ट मटेरियल सड़क किनारे ही पड़ा रहता है, जो गुजरने वाले लोगों के लिए बड़ी परेशानी बनता है। चूंकि, इसी वेस्ट से पेवर ब्लॉक बनाए जा सकते हैं। इसलिए सीएंडडी को लेकर निगम ने सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया है।

निगम का थुआखेड़ा स्थित प्रोसेसिंग प्लांट।
निगम का थुआखेड़ा स्थित प्रोसेसिंग प्लांट।

स्पॉट फाइन की कार्रवाई से बचें लोग

निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी कोलसानी ने बताया, निगम का अमला शहर के विभिन्न क्षेत्रों से सीएंडडी वेस्ट उठाने का कार्य कर रहा है। 5 दिन के भीतर 419 टन सीएंडडी वेस्ट उठाकर थुआखेड़ा स्थित प्रोसेसिंग प्लांट पर पहुंचाया गया और पेवर ब्लॉक बनाने की प्रोसेस चल रही है। लोग शहर को साफ-स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करें और सीएंडडी वेस्ट उठवाने हेतु निगम के कॉल सेंटर नंबर-15503 पर कॉल करें। वे स्पॉट फाइन से भी बच सकते हैं।

खबरें और भी हैं...