टेक्निकल कोर्सेस की ऑनलाइन होंगी परीक्षा:कॉलेजों में दिसंबर-जनवरी में होने वाले एग्जाम ऑफलाइन ही होंगे

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि (आरजीपीवी) की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने के फैसले के बाद मंगलवार काे उच्च शिक्षा विभाग ने सभी परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का आदेश जारी कर दिया। अब कॉलेजों में दिसंबर-जनवरी में होने वाली परीक्षाएं केंद्रों पर जाकर ही देना हाेंगी।

इधर, आरजीपीवी ने सोमवार को ही परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि पीजी फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं केंद्रों पर 50% उपस्थिति के साथ होंगी। इस व्यवस्था के अलावा छात्र संख्या और उपलब्ध संसाधनों के आधार पर सभी सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट में पीजी फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन करवाने के संबंध में स्वयं फैसला ले सकेंगे।

इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। हालांकि बीयू सहित अन्य विवि की वर्तमान में ऑनलाइन परीक्षा लेने की तैयारी नहीं है। इधर, छात्रों ने आरजीपीवी की तरह ही बीयू और अन्य विवि में ऑनलाइन परीक्षाएं कराने की मांग की है। लेकिन, कुछ शिक्षाविदों ने आरजीपीवी की ऑनलाइन परीक्षा को उचित नहीं बताया है। उनका मानना है कि छात्रों के लिए नियम अलग-अलग क्यों हैं, सभी के लिए समान नियम हों।

खबरें और भी हैं...