पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ई-एफआईआर की सेवा:12 अगस्त से शुरू हुई है सुविधा, अब तक 237 लोगों ने दर्ज कराई ‘E-FIR’

भोपाल20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मप्र पुलिस द्वारा आमजन की सुविधा के लिए हाल ही में ई-एफआईआर सेवा शुरू की है। हालांकि अभी यह सेवा ट्रायल पर है, लेकिन लोगों ने इसमें रुचि दिखाना शुरू कर दी है। विगत 12 अगस्त से शुरू हुई इस सेवा में अब तक 237 से ज्यादा लोग ई-एफआईआर दर्ज करा चुके हैं। औसतन प्रतिदिन 9-10 ई-एफआईआर ऑनलाइन हो रहीं हैं।
भास्कर एक्सप्लेनर

साधारण चोरी, वाहन चोरी, छोटी चोरियों की ई-एफआईआर
साधारण चोरी, वाहन चोरी, छोटी चोरियों, मोबाइल चोरी आदि की एफआईआर के लिए अभी लोगों को थाने के चक्कर लगाने पड़ते थे। कई बार पुलिसकर्मियों द्वारा अभद्रता भी की जाती थी। अब घर बैठे एफआईआर की सुविधा उपलब्ध है। 20 दिन में जिन 237 लोगों ने ई-एफआईआर दर्ज की है, उनमें वाहन चोरी, मोबाइल चोरी आदि शामिल हैं

ई-एफआईआर की सुविधा सिटीजन सर्विस में शुरू की
मप्र पुलिस द्वारा सिटीजन सर्विस में ई-एफआईआर दर्ज करने की सुविधा शुरू की गई है। मप्र पुलिस की वेबसाइट mppolice.gov.in सिटीजन पोर्टल citizen.mppolice.gov.in और मप्र पुलिस के मोबाइल एप MPeCOP पर अपनी आईडी से लाॅगिन करके ई-एफआईआर दर्ज कर सकता है। सिटीजन पोर्टल पर लाॅगिन करते ही इसका ऑप्शन आएगा।

2 लाख चरित्र सत्यापन हुए

सिटीजन सर्विस का सबसे ज्यादा उपयोग लोग चरित्र सत्यापन के लिए कर रहे हैं। लोगों को अब इसके लिए थाने नहीं जाना पड़ता है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ईमेल पर ही चरित्र सत्यापन का सर्टिफिकेट आ जाता है।