• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • The Fee For One Unit Of Blood Is Charged From The Patient For The Breakfast Of The Donor, Know The Complete Information

खून का खेल: मनमाने रेट वसूल रहे ब्लड बैंक:एक यूनिट ब्लड के चार्ज में मरीज से लिया जाता है सफाई और नाश्ते का पैसा, जानिए फीस की पूरी डिटेल

भोपालएक महीने पहले

भोपाल सहित प्रदेश भर के प्रायवेट ब्लड बैंक में खून के बदले मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने होल ब्लड और ब्लड कंपोनेंट के रेट तय कर रखे हैं इनमें ब्लड बैग, क्रॉस मैचिंग, ब्लड ग्रुपिंग, केमिकल्स, इक्विपमेंट, बिजली के खर्च से लेकर ब्लड डोनेट करने वाले डोनर के नाश्ते तक का शुल्क जुडा होता है। रेट तय होने के बाद भी ब्लड बैंक खून देने के बदले मनमाने तरीके से एक्सट्रा चार्ज ले रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इन शिकायतों के बाद रेडक्रॉस सोसाइटी और सभी प्रायवेट, चैरिटेबल के ब्लड़ सेंटर्स के संचालकों को तय रेट के मुताबिक शुल्क लेने के आदेश दिए हैं।

ब्लड के शुल्क दो प्रकार से तय किए गए हैं। हाेल ब्लड यानि किसी ग्रुप का एक यूनिट ब्लड मरीज को चढ़ाया जाता है। आमतौर पर जिन मरीजों का हीमोग्लोबिन बहुत कम होता है उन्हें होल ब्लड चढ़ाया जाता है। लेकिन होल ब्लड से संक्रमण की संभावना ज्यादा रहती है। अब होल ब्लड में से प्लाज्मा निकालकर दिया जाता है। इसका शुल्क 1050 रूपए तय है। जबकि ब्लड कंपोनेंट्स के शुल्क 1650 रूपए तय है। ब्लड कंपोनेंट्स में पैक्ड रेड ब्लड सेल्स (PRBC), प्लेटलेट्स, प्लाज्मा ​, सिंगल डोनर प्लेटलेट (SDP) मरीजों को दिया जाता है। एक्सीडेंटल केस में जिन मरीजों की ज्यादा ब्लीडिंग हो जाती है उन्हें पैक्ड रेड ब्लड सेल्स (PRBC), डेंगू के कारण जिन मरीजों की प्लेटलेट्स कम हो जातीं हैं उन्हें प्लेटलेट्स और एसडीपी की जरूरत पड़ती है।

सरकार द्वारा तय फीस में जुडे होते कई प्रकार के चार्ज

तय राशिहोल ब्लडब्लड कंपोनेंट
ब्लड बैग50200
ट्रांसफ्यूजन ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन टेस्टिंग किट200200
डोनर हीमोग्लोबिन3030
ब्लड ग्रुपिंग7070
क्रॉस मैचिंग7070
केमिकल्स1010
स्टेशनरी2035
ग्लासवेयर & प्लास्टिक वेयर70100
कर्मचारियों की सैलरी300400
इक्विपमेंट्स (Maintenance & Depreciation)50140
पावर (बिजली सप्लाई & जनरेटर बैकअप)70140
बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट1020
डोनर रिफ्रेशमेंट2525
क्वालिटी एश्योरेंस25100
वेस्टेज (होल ब्लड पर अनुमानित 5% और कंपोनेंट पर 7%)50110
कुल प्रभावी लागत10501650

स्वास्थ्य आयुक्त के निर्देश तय रेट से ज्यादा पैसे लिए तो होगी कार्रवाई

स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल (SBTC) द्वारा होल ब्लड और ब्लड कम्पोनेन्ट्स प्रोसेसिंग चार्जेस की निर्धारित दरों से ज्यादा पैसे निजी ब्लड बैंक वसूल रहे हैं। लगातार शिकायतें मिलने के बाद स्वास्थ्य आयुक्त डॉ.सुदाम खाडे़ ने इस संबंध में रिमाइंडर जारी किया है। तय दरों से ज्यादा शुल्क लेने वाले ब्लड बैंकों पर कार्रवाई की जाएगी।

ब्लड बैंक में लगानी होगी रेट लिस्ट

हेल्थ कमिश्नर ने सभी ब्लड बैंकों के संचालकों को ब्लड सेंटर में रेट लिस्ट लगाने के आदेश दिए हैं। इस रेट लिस्ट में सभी प्रकार के शुल्क की डिटेल भी डिस्प्ले करनी होगी। ताकि मरीजों को पता रहे कि किस चार्ज में कौन से शुल्क शामिल किए गए हैं। ब्लड बैंक द्वारा सभी प्रकार के स्पेशलाइजड रिक्विरेमेंट, टेस्ट, प्रोसीजर्स के शुल्क की जानकारी ब्लड लेने वाले मरीजों को देनी होगी।

हीमोग्लोबिनोपेथी के मरीजों को मिलेगा फ्री ब्लड

स्वास्थ्य विभाग ने साफ किया है कि हिमोग्लोबिनोपेथी से संबंधित बीमारियों से ग्रस्त मरीजों (थेलेसीमिया, हीमोफिलिया, सिकलसेल एनिमिया) और ब्लड संबंधी दूसरी बीमारियों से पीड़त मरीजों को ब्लड की जरूरत होने पर रिप्लेसमेंट फ्री ब्लड और ब्लड कम्पोनेन्टस उपलब्ध कराए जाएं।

ब्लड कंपोनेंटशुल्क प्रति यूनिट
होल ब्लड1050 रूपए प्रति यूनिट
पैक्ड रेड सेल्स1050 रूपए प्रति यूनिट
फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा300 रूपए प्रति यूनिट
प्लेटलेट कंसन्ट्रेट300 रूपए प्रति यूनिट
क्रायोप्रेसिपिटेट200 रूपए प्रति यूनिट