पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • The Government Garden With 575 Trees Of 33 Varieties Was Auctioned In Double Price, Without Mango, 15 Days Before The Tapish Came.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बागों में बहार:तपिश से 15 दिन पहले ही आ गए थे आम में बाैर, दाेगुने दाम में नीलाम हाेगा 33 किस्मों के 575 पेड़ वाला सरकारी बगीचा

भाेपाल4 दिन पहलेलेखक: अनूप दुबाेलिया
  • कॉपी लिंक
  • विशेषज्ञ बाेले- यह साल ऑन इयर यानी ज्यादा आम से लदेंगे पेड़, पिछले साल के मुकाबले इस बार ज्यादा हाेगी पैदावार

अलग-अलग किस्माें के आम खाने के शाैकीन लाेगाें के यह अच्छी खबर हाे सकती है। दिन का तापमान लगातार ज्यादा रहने से इस बार आम के पेड़ाें में बाैर 15 दिन पहले ही आ गए हैं। विशेषज्ञ कहते हैं पिछले साल के मुकाबले इस बार आम की दाेगुनी पैदावार हाे सकती है। इसकी वजह यह है कि आम के लिहाज से यह साल ऑन इयर है यानी फलन का साल है।

इस वजह से ईंटखेड़ी स्थित आम का सरकारी बगीचा दाेगुने दाम यानी 10 लाख रुपए से ज्यादा में नीलाम हाेगा। फल अनुसंधान के चीफ साइंटिस्ट एवं विशेषज्ञ डाॅ. एमएस परिहार के मुताबिक दिसंबर से लेकर अब तक दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा रहा। इस वजह से आम के पेड़ाें में बाैर इस बार 15 दिन पहले ही आ गए।

ऑन इयर... पेड़ों में एक साल फलन ज्यादा होता है
डाॅ. परिहार के मुताबिक आम के पेड़ाें में एक साल फलन हाेता है, यानी फल ज्यादा आते हैं, इसे ऑन इयर कहा जाता है। दूसरे साल अफलन हाेता है, यानी फल कम पैदा हाेते हैं, इसे ऑफ इयर कहते हैं। हाॅर्टीकल्चर में इसे सीएन रेशियाे कहा जाता है। कार्बन और नाइट्राेजन का अनुपात बिगड़ जाने से एक साल फल ज्यादा आते हैं दूसरे साल कम आते हैं।

दक्षिण भारत की 15 और उत्तर भारत की 18 वैरायटी
1962 से इस बगीचे में दक्षिण भारत की 15 और उत्तर भारत की 18 वैरायटी के आम के 575 पेड़ हैं। इनमें दक्षिण भारत की ताेतापरी, चिन्नारसम, पिद्दाराम, स्वर्ण रेखा, मेंगाे ग्लास और उत्तर भारत की दशहरी, लंगड़ा, फजली, चाैसा, बांबे ग्रीन, बांबे यलाे, कवासजी पटेल, आम्रपाली, सुंदरजा, मल्लिका प्रमुख हैं।

रात का तापमान 13.4 डिग्री- सीजन का चौथा सबसे गर्म दिन, पारा 32 डिग्री के पार
शहर में मौसम के तेवर तीखे होने लगे हैं। मंगलवार को पारा 32.3 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा। मंगलवार सीजन का चौथा सबसे गर्म दिन रहा। इससे पहले 3 फरवरी को दिन का तापमान 32.8 डिग्री था। उसके बाद 14 एवं 15 फरवरी को पारा 32.4 डिग्री पर पहुंचा था। मंगलवार को दिन के तापमान में 1.2 डिग्री का इजाफा हुआ। रात का तापमान 13.4 डिग्री रहा। 24 घंटे के मुकाबले में 1.3 डिग्री का इजाफा हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें