पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • The Group Of Youths Who Are Motivating Villagers To Get Vaccinated, Break Out Of Corona And Stop The Arrival Of Outsiders By Creating Micro content Zones

फंदा पंचायत के 11 गावों में 61 संक्रमित:ग्रामीणों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रही युवाओं की टोली, कोरोना की चैन तोड़ने माइक्रो कंटेंनमेंट जोन बनाकर बाहरियों का आना किया बंद

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल शहर में कोरोना के रोजाना 1600 से अधिक केस मिल रहे हैं। संक्रमण ग्रामीण इलाकों में फैलना भी शुरू हाे गया है। ऐसी ही एक पंचायत है फंदा। इसके 11 गांवाें में फिलहाल संक्रमण फैलने की शुरुआत हो चुकी है। इन गावों में 61 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। लेकिन इसमें से कई गांव ऐसे हैं, जहां पहला संक्रमित मिला है। हालांकि अधिकतम एक गांव खजुरीकला के खारखेड़ी में 10 मरीज मिल चुके हैं। ऐसे में संक्रमण ज्यादा ना फैले और लोग वैक्सीन लगवाएं। यह कोशिश युवाओं की एक टीम ने इन गांवों में शुरू कर दी है। इस महामारी से निपटने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रही सर्च एंड रिसर्च सोसायटी से जुड़े इन युवाओं ने अब कोरोना की चैन तोड़ने के लिए फिजिकल डिस्टेंस बनाने के साथ वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही अब गांव में बाहरियों को आना भी बंद करा दिया है, ताकि संक्रमण फैल ना पाए और जल्दी ही गांव कोरोना मुक्त हो सके। सोसायटी की अध्यक्ष डाॅ. मोनिका जैन ने बताया कि फंदा ब्लाक के गांवों की गलियों और चौपालों के साथ-साथ कंटेनमेंट जोन में सोसायटी की टीम ऑडियो -वीडियो संदेशों के साथ-साथ घर-घर दस्तक देकर लोगों को वैक्सीन लगवाने, मास्क पहनने तथा घरों में रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अमरावद कला, बोरखेड़ी, बिलखिरिया कला, बगरोदा तथा बरखेड़ा नाथू गांवों में पहुंचे। सोसायटी द्वारा तैयार किए गए कोरोना जागरूकता रथ से यहां ऑडियो -वीडियो के माध्यम ग्रामीणों को जागरूक किया गया। इस दौरान जरूरतमंदों को मास्क और सेनेटाइजर वितरित किए गए।

फंदा पंचायत के हरिद्वार गांव के मेन गेट पर ग्रामीणों को जागरुक करती युवाओं की टीम
फंदा पंचायत के हरिद्वार गांव के मेन गेट पर ग्रामीणों को जागरुक करती युवाओं की टीम

डाॅ. जैन के मुताबिक सोसायटी के साथ कला पथक दल के कलाकार भी गीतों के माध्यम से वैक्सीनेशन और घरों में ही रहने की अपील कर रहे हैं। सोसायटी जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में पिछले डेढ़ महीने से कोरोना जागरूकता गतिविधियों का आयोजन कर रही है। उन्होंने बताया कि ये गांव ऐसे हैं, जहां संक्रमण की शुरुआत है। ऐसे में ग्रामीणों में अवयरनेस लाना जरुरी है। ताकि संक्रमण फैलने से समय रहते रोका जा सके।
माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर फोकस
जिला प्रशासन द्वारा बिलखिरिया कलां चौराहा, कुशवाह मोहल्ला, मंडीदीप रोड, मेन रोड हताईखेड़ा, मेन रोड खोकरिया, बगरोदा मंदिर तथा नाथू बरखेड़ा में मेन रोड पर बनाए गए माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सबसे ज्यादा फोकस किया जा रहा है। इन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं। यहां मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ लोगों से घरों में रहने की अपील सोसायटी द्वारा की जा रही है।
इन गांवों में संक्रमण की शुरुआत
कालापानी, तारासेवनिया, मंगालियाहाट, देवपुर, खजुरीकला कालोनी, कुश्वाहा मोहल्ला, हताईखेड़ी रोड, बरखेड़ानाथू व टीलाोड़ी जोड़ में 1-1 संक्रमति मिले हैं। जबकि खोकरिया, खारखेड़ी व रसूलिया रोड़ में 2-2, परवलिया रोड हनुमान मंदिर में चार, खारखेड़ी में 10 संक्रमित मिले हैं।