• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • The Operation Lasted For 4 Hours, The Doctors Made A New Bone Of 6 Cm; For The First Time The Young Man Ate The Food After Chewing Properly

भोपाल एम्स में जबड़े की सर्जरी:4 घंटे चला ऑपरेशन, डॉक्टरों ने 6 सेंटीमीटर की नई हड्‌डी बनाई; पहली बार युवक ने ठीक से चबाकर खाना खाया

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एम्स में इस युवक की हुई सर्जरी। - Dainik Bhaskar
एम्स में इस युवक की हुई सर्जरी।

भोपाल एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) के डॉक्टरों ने एक युवक के जबड़े की जटिल सर्जरी की। 4 घंटे चले ऑपरेशन में डॉक्टरों ने 22 वर्षीय युवक की डिस्ट्रक्शन ओस्टीओजेनेसिस सर्जरी एवं बाइलेटरल इंटरपॉजिशनल सर्जरी में 6 सेंटीमीटर नई हड्‌डी बनाई और चेहरे की एस्थेटिक सर्जरी की। ऑपरेशन के बाद युवक ने पहली बार ठीक ढंग से चबाकर खाना खाया।

छिंदवाड़ा जिले के युवक के जन्म के बाद से ही निचले जबड़े की हड्डी/ठुड्डी (CHIN) का विकास ठीक तरह से नहीं हो पाया था। इसका ऑपरेशन एम्स में किया गया। निदेशक डॉ. नितिन एम. नागरकर के नेतृत्व में ऑपरेशन किया गया। सर्जिकल टीम के सदस्य और ओरल एवं मैक्सिलोफेसियल सर्जन डॉ. अंशुल राय ने बताया, करीब 4 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में पहले मरीज का डिस्ट्रक्शन ऑस्टिओजेनेसिस किया गया। जिसमें नीचे के जबड़े में दोनों तरफ ओस्टेओटोमी कट करके डिस्ट्रक्टर लगाए गए और 6 सेंटीमीटर की नई हड्डी बनाई गई। इसके बाद दोनों तरफ की इन्टरपोजिशनल ऑर्थ्रोप्लास्टी करके मस्तिस्क के नीचे ऑपरेशन से खाली जगह बनाई गई। ऑपरेशन के बाद मरीज एकदम स्वस्थ है एवं उसका चेहरा सुंदर हो गया है। बेटे की सफल सर्जरी होने से परिजन भी खुश है।

एम्स में बड़े स्तर पर हो रहे ऐसे ऑपरेशन

डॉ. राय ने बताया, पहले ऐसे फेसिअल एस्थेटिक ऑपेरशन बड़े और कुछ गिने चुने शहरों में ही होते थे और इसमें खर्चा भी बहुत आता था। एम्स अस्पताल में ये कॉस्मेटिक सर्जरी बड़े पैमाने पर हो रही है। देश और प्रदेश से अनेक मरीज इस तरह की बीमारियों के इलाज के लिए एम्स में आ रहे हैं।