पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहली बार हैरिटेज थीम पर सजाया:कभी तोड़ने का था फरमान, अब खुद के दम पर रोशन गौहर महल

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
600 लाइट्स से रोशन गौहर महल - Dainik Bhaskar
600 लाइट्स से रोशन गौहर महल
  • 2001 में इसे खतरनाक इमारत बता दिया गया था, लेकिन अब ये रोजगार का हिस्सा

ये है गौहर महल। गुरुवार को इसकी खूबसूरती बहुत खास थी। क्योंकि पहली बार इस महल को हैरिटेज थीम पर सजाया गया है। भाेपाल की पहली महिला शासक नवाब कुदसिया बेगम का बनाया गया यह महल एक ऐसा उदाहरण है, जाे बताती है कि काेई हैरिटेज बिल्डिंग किस तरह खुद को संरक्षित रख सकती है।

2001 तक जिस गौहर महल को खतरनाक इमारत का नाम देकर तोड़ने का फरमान सरकार ने सुना दिया था, वही बिल्डिंग आज न सिर्फ खुद के मेंटेनेंस का खर्च निकाल रही है, बल्कि हजारों हथकरघा कलाकारों व बुनकरों को हाट बाजार के माध्यम से रोजगार भी देती है।

600 लाइट्स से रोशन

मप्र हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की ओर से शुक्रवार को शुरू होने जा रही आभूषण प्रदर्शनी के लिए इसे सजाया गया है। गौहर महल के प्रभारी सुदेश श्रीवास्तव ने बताया कि पहली बार है जब गौहर महल को इस तरह हैरिटेज थीम पर सजाया गया है।

लाइट्स को इस तरह लगाया गया है कि गौहर महल की मुगल और राजपूताना शैली की कारीगरी खासतौर पर आकर्षित करे। इस हैरिटेज लुक के लिए पत्थर की महीन जालियों, झरोखों, ब्रैकेट्स, आर्च और गुंबदों पर खास लाइटिंग की गई है। करीब 600 विभिन्न प्रकार की लाइट्स से यहां रोशनी की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें