• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal Indore Coronavirus Lockdown Live | Corona Virus Cases in MP Bhopal Indore Ujjain Gwalior Khajuraho (COVID 19) Cases Death Toll Latest News and Updates

मनमानी / लॉक डाउन से बढ़े सब्जियों और किराना सामान के दाम व्यापारी बोले- बाहर से माल नहीं आने से नहीं है स्टाक

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
X
प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

  • प्रशासन के मना करने के बाद भी नहीं मान रहे लोग, पुलिस को चलाना पड़े डंडे
  • लॉकडाउन के पहले दिन किराना और सब्जी के दामों में बढ़ोतरी देखने मिली है 

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 01:54 AM IST

मुंगावली (अशोकनगर). दुनिया भर में फैल रहे कोरोना वायरस की देश में रोकथाम के लिए और उसकी चैन को तोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन किया है। लॉकडाउन के साथ ही बाजार में सब्जियों और किराना सामान के दाम बढ़ने लगे हैं। इस संबंध में व्यापारियों ने कहा कि वाहनों की आवाजाही नहीं होने के कारण वाहन से सामान नहीं आ रहा है। इस कारण दुकानों में सामान का स्टाक खत्म हो रहा है। 


वहीं दूसरी तरफ शहर में सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक किराना, सब्जी, फल फ्रूट और दूध डेयरी की दुकानें खुली थी। इन दुकानों को लोगों को जरूरत का सामान लेने के लिए खोला गया था। दोपहर 12 बजे के बाद पुलिस प्रशासन ने इन दुकानों को बंद करा दिया और पूरे शहर कर्फ्यू में बदल गया। थाना प्रभारी रोहित दुबे अपनी टीम के साथ शहर के मुख्य सड़कों और गलियों का निरीक्षण करते रहे। इस दौरान जो लोग अपने घरों से बाहर घूमते पाए गए। पहले उनको हिदायत दी गई। बार-बार कहने के बावजूद लोगों का घरों से निकलना बंद नहीं हुआ तो फिर पुलिस ने शक्ति के साथ ऐसे लोगों की डंडों से पिटाई की। इसके बाद कहीं जाकर लोगों ने घरों से निकलना बंद किया। स्वास्थ्य अमला भी पूरी तरह मुस्तैद दिखाई दिया। 

लॉकडाउन के पहले दिन किराना और सब्जी के दामों में हुई वृद्धि 
लॉकडाउन के पहले दिन शहर में सब्जी और किराना सामान के दाम में वृद्धि हो गई। लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हो गए। दाम बढ़ने का असर लोगों की जेब पर दिखाई दे रहा है। प्रशासन द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस कारण आने वाले दिनों में हालत और गंभीर हो सकते हैं। लोगों को कहीं भी आने-जाने नहीं दिया जा रहा है। इससे बाहर से आने वाली सामग्री यहां के दुकानदार नहीं ला पा रहे हैं। जो माल उनके पास स्टॉक में है वह खत्म होने वाला है। इस वजह से आने वाले कुछ समय में स्थिति और खराब हो सकती है। प्रशासन को ऐसा रास्ता निकालना चाहिए। जिससे रोजमर्रा की चीजें जैसे किराना और सब्जी लोगों को कम दाम में और आसानी से मिल सके। बुधवार को सब्जी मंडी में सब्जी लेने पहुंचे तो सब्जियों के दाम कल के मुकाबले आज ज्यादा थे। इस संबंध में दुकानदारों ने कहा कि लॉक डाउन की वजह से जो सब्जी बाहर से आती थी वह नहीं आ पा रही है। इस वजह से लोकल की सब्जी आ रही है। इस कारण सब्जी के दाम बढ़ गए। यदि प्रशासन बाहर से सब्जी लाने की अनुमति दे दे तो सब्जियों के दाम नहीं बढ़ेंगे। किराना दुकानदारों ने बताया कि हमने माल के लिए बाहर के व्यापारियों को आर्डर दिए हैं लेकिन लॉकडाउन के कारण कोई भी गाड़ी आज नहीं आ पाई इससे हमारा स्टॉक खत्म हो चुका है। 

शहर में घूम रहे लोगों से लगवाई उठक बैठक

वहीं, चंदेरी शहर के मुख्य चौराहे पर लॉक डाउन के दौरान घूम रहे लोगों को पुलिस ने अपने घरों में रहने की समझाइश दी। इसके बाद भी जब लोग नहीं माने तो पुलिस ने सख्ती बरती।  शहर के मुख्य दिल्ली दरवाजा चौराहे पर गुजर रहे लोगों को रोककर पुलिस ने उनसे उठक बैठक लगवाकर घर में रहने की सलाह दी। घर से बाहर जब भी निकले जरूरी काम होने पर ही निकलें। बिना किसी काम के सड़क पर न घूमे। 

शिकायत पर तहसीलदार सामान खरीदने दुकान पर पहुंचे 37 रुपए में दी शक्कर
पिपरई में लॉकडाउन के पहले दिन कस्बे में परचून और सब्जी के दाम बढ़ने की शिकायत लोगों ने तहसीलदार से की। लोगों ने कहा कि दुकानदार 45 से 47 रुपए किलो में शक्कर बेच रहे हैं। इस पर तहसीलदार ने ग्राहकों को दुकान पर सामान लेने भेजा। ग्राहकों ने दुकानदारों द्वारा अधिक दाम लेने की बात कही। इस पर तहसीलदार मोहम्मद इकबाल खान बाइक पर ग्राहक बनकर दुकानों पर पहुंचे। जहां दुकानदारों ने उन्हें पहचान लिया और 37 रुपए में शक्कर दी। इस पर तहसीलदार श्री खान ने दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि आज हिदायत देकर छोड़ रहा हूं। यदि फिर शिकायत मिली तो दुकान सील करने की कार्रवाई की जाएगी। वहीं टीआई संतोष सिंह चौहान ने लाउडस्पीकर से सूचना देते हुए कहा कि यदि किसी भी दुकानदार ने अधिक पैसा लिया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना