पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फॉरेन फंडिंग वाले एनजीओ संकट में:एनजीओ के साथ काम करने वालों पर बेरोजगारी का खतरा

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • संसद में पारित फॉरेन कंट्रीब्यूशन (रेगुलेशन) बिल 2020 के कारण विदेशी मदद से संचालित एनजीओ के अस्तित्व पर संकट
  • सिविल सोसाइटी संगठन वानी ने इस संसोधन बिल का विरोध किया

केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में संसद में पारित फॉरेन कंट्रीब्यूशन (रेगुलेशन) बिल 2020 के कारण विदेशी मदद से संचालित गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) के अस्तित्व पर संकट खड़ा हो गया है। इस बिल के जरिए केंद्र सरकार ने एनजीओ के फॉरेन फंडिंग पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं। इससे मप्र समेत देशभर में तमाम एनजीओ बंद होने की कगार पर आ जाएंगे और उनके साथ जुड़कर काम करने वाले लोग बेरोजगार हो सकते है। इसलिए सिविल सोसाइटी संगठन वालेंट्री एक्शन नेटवर्क (वानी) ने इस संसोधन बिल का विरोध किया है।

वानी की ओर से बुधवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपना बयान जारी किया। वानी के सीईओ हर्ष जेटली, पूनम गुट्‌टरेजा, इनग्रिड श्रीनाथ और हेमल कामत ने बताया कि वानी की ओर से राष्ट्रपति से मांग करेंगे कि इस बिल पर वे दस्तखत न करें। पूनम गुट्‌टरेजा ने बताया कि एनएसएसओ 2019 के मुताबिक भारत में 80 लाख लोग एनजीओ सेक्टर के साथ जुड़कर काम में लगे हैं। कामत ने बताया कि मप्र में 2000 छोटे-बड़े संगठन हैं, जो महिलाओं के साथ मिलकर काम करते हैं, इनमें 150 संगठन की मुखिया महिलाएं ही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें