हमीदिया की नई बिल्डिंग:दूसरे ब्लाॅक में अभी एक महीना और लगेगा, तय डेडलाइन तक एक ब्लाॅक ही बन सकेगा

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 30 सितंबर है 1500 बेड की नई बिल्डिंग का काम पूरा करने की डेडलाइन

हमीदिया अस्पताल के 1500 बेड की नई बिल्डिंग का काम पूरा करने की डेडलाइन 30 सितंबर है, लेकिन काम की गति को देखकर इसका नवंबर में भी पूरा होना मुश्किल नजर आ रहा है। हालांकि, गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) और चिकित्सा विभाग के अधिकारी समय पर काम पूरा होने की आस लगाए हैं।

यही वजह है कि सितंबर का महीना आधे से भी ज्यादा बीतने के बाद भी निर्माण कार्य की समीक्षा तक नहीं की गई है। दरअसल, कोरोना संक्रमण काल से पहले कंपनी का बकाया भुगतान नहीं होने और फिर संक्रमण काल के चलते निर्माण रुकने के कारण बिल्डिंग का निर्माण कार्य काफी लेट हो चुका है। इसके चलते निर्माण के लिए समय सीमा बार-बार बढ़ाई है। अंतिम समय सीमा 30 सितंबर तय की गई थी, लेकिन अब निर्माण कर रही गुजरात की क्यूब कंस्ट्रकशन कंपनी अक्टूबर तक काम पूरा करने की बात कह रही है। कंपनी के अधिकारियों की मानें तो काम में तेजी लाई गई है। बावजूद इसके ब्लॉक-ए ही सितंबर में पूरा हो पाएगा। हालांकि, कंपनी दावा कर रही है कि ब्लॉक-बी को अक्टूबर अंत तक पूरा कर दिया जाएगा और बिल्डिंग को अस्पताल प्रबंधन के सुपुर्द कर देंगे।

तय वक्त पर काम पूरा न होने के पीछे हर बार कोरोना का बहाना, लेकिन ये प्रोजेक्ट कोरोनाकाल में ही हुए पूरे

काटजू अस्पताल की बिल्डिंग बनी
200 बेड का पांच मंजिला काटजू अस्पताल का निर्माण कोरोनाकाल में ही पूरा हुआ है। 30.36 करोड़ रुपए में बना यह अस्पताल जुलाई में शुरू हाे चुका है। इसका निर्माण तीन साल में पूरा हुआ।

न्यू मार्केट कमर्शियल कॉम्प्लेक्स भी बना
फुटपाथ पर लगने वाली 45 दुकानों के स्थान पर बहुमंजिला कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार है। दो करोड़ 66 लाख रुपए की लागत से कॉम्प्लेक्स को बनने में 10 महीने लगे हैं।

तेजी से चल रहा है निर्माण कार्य
हमीदिया की नई बिल्डिंग का काम तेज रफ्तार से चल रहा है। 30 सितंबर तक ब्लॉक-ए का काम पूरा हो जाएगा। जबकि, ब्लॉक-बी का निर्माण पूरा होने में एक महीने का समय और लगेगा। हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा हो और हम बिल्डिंग हैंडओवर कर सकें।
-विंगेश श्रीवास्तव, प्रोजेक्ट मैनेजर, क्यूब कंस्ट्रक्शन कंपनी

30 सितंबर तक पूरा करना है काम
30 सितंबर तक कंपनी को निर्माण कार्य पूरा करके देना है। काम भी तेजी से चल रहा है। बिल्डिंग हैंडओवर होने के बाद ही विभागों की शिफ्टिंग का प्लान बनाया जाएगा।
-डॉ. जितिन शुक्ला, डीन, गांधी मेडिकल कॉलेज

खबरें और भी हैं...