पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बच्चों की कस्टडी के विवाद मामला:साढ़े सत्रह साल की आवेदक को पिता की एनओसी के बाद ही मिला पासपोर्ट

भोपाल18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चों की कस्टडी के विवाद को लेकर पासपोर्ट कार्यालय ने लिया निर्णय

जिन पति-पत्नी में विवाद चल रहा है उनके नाबालिग बच्चाें के पासपाेर्ट जारी करने में पासपाेर्ट विभाग फूंक-फूंक कर कदम उठा रहा है। एक ऐसे ही केस में मां के साथ पहुंची साढ़े सत्रह साल की किशोरी काे तब तक पासपाेर्ट जारी नहीं किया गया जब तक कि उसके पिता की एनओसी नहीं मिल गई। यहां पर पासपोर्ट अधिकारी ने किशोरी और उसकी मां से कहा- छह माह रुक जाएं 18 साल की होने के बाद वयस्कता के आधार पर पासपोर्ट बन जाएगा।

मां ने कहा उसे किसी परीक्षा में बैठना है इसलिए पासपोर्ट जरूरी है। मामले में किशोरी के पिता की एनओसी नहीं थी इसलिए अधिकारी ने पहले पिता से एनओसी लाने काे कहा। जब पति ने एनओसी दी उसके बाद किशोरी को पासपोर्ट जारी किया गया। मामले में किशोरी के माता-पिता का तलाक का केस कोर्ट में चल रहा था।

पहले साल में आते थे इस तरह के एक या दो केस...
पति और पत्नी के विवाद और बच्चों की कस्टडी के मामले में पासपोर्ट कार्यालय में साल में एक या दो केस आते थे। जिसका निराकरण पति और पत्नी दोनों आपस में कर लेते थे। अब ऐसे मामलों की संख्या बढ़ रही है। अब माह में दो-तीन केस आने लगे हैं, जिसमें एक पक्ष बच्चे के पासपोर्ट बनवाने में आपत्ति करता हैं। कई बार पासपोर्ट कार्यालय आकर एक पक्ष शिकायत करने लगता है।

बच्चों के पासपोर्ट पॉलिसी मैटर के कारण अटक रहे
यह अकेला मामला नहीं है। पीएसके और पीओपीएके में पति और पत्नी के विवाद के चलते बच्चों के पासपोर्ट पॉलिसी मैटर की वजह से अटक रहे हैं। ऐसे मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की है। जिसमें पति और पत्नी के विवाद वाले नाबालिग बच्चों के पासपोर्ट मां-पिता दोनों की सहमति या कोर्ट की एनओसी के बाद जारी किया जाएगा।

माता-पिता की सहमति या कोर्ट की एनओसी जरूरी
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल का कहना है कि विदेश मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक जिन बच्चों के माता-पिता का विवाद चल रहा है या कोर्ट में केस है। ऐसे अभिभावकों को नाबालिग बच्चाें का पासपोर्ट बनवाने के लिए दोनों की सहमति पत्र देना होगा। यदि एक पक्ष सहमत नहीं है, तो मामले में कोर्ट से एनओसी लाना अनिवार्य होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें