पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

23 एकड़ में फैली है पहाड़ी:जिस स्मार्ट पार्क में सीएम पौधे लगाते हैं, वो पिकनिक स्पॉट बनेगा

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 5 एकड़ में पाथ-वे, 5 एकड़ में पार्किंग और बाकी जगह में सिटी फॉरेस्ट हो रहा तैयार

श्यामला हिल्स रीजनल साइंस सेंटर के सामने 4 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया स्मार्ट पार्क इन दिनों शहरवासियों के लिए एक नया सेहत बनाने का स्थान बन गया है। इसकी पहचान स्मार्ट पार्क से अधिक सेहत पार्क के रूप में बन रही है। इसकी वजह यह है कि करीब 5 एकड़ में चौड़े पाथ वे बनाए गए हैं, जिनके दोनों तरफ औषधीय पौधों की भरमार हैं।

औषधीय पौधे लगाने का काम वाल्मी की मदद से किया है। वहीं, एक्सरसाइज करने के लिए यहां ओपन जिम भी बनाया है। करीब 23 एकड़ में फैली इस पहाड़ी को तीन हिस्सों में बांटा है। 5 एकड़ में पाथ वे, 5 एकड़ में पार्किंग और बाकी जगह में सिटी फॉरेस्ट डेवलप किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी डवलपमेंट कॉर्पोरेशन अब इसे पिकनिक स्पाॅट के रूप में डेवलप करने की तैयारी कर रहा है।

शहर का पहला पार्क- जहां एक हजार वाहन हो सकेंगे पार्क
यह शहर का पहला पार्क है, जिसमें एक साथ एक हजार छोटे-बड़े वाहनों पार्क किया जा सकता है। ऐसे में अब यहां एक फूड कॉर्नर भी बनाया जाएगा। इसके लिए पीपीपी मोड पर काम किया जाएगा। इस फूड कॉर्नर की खासियत यह होगी कि इसमें सेहत बनाने वाले व्यंजन रखे जाएंगे। जूस, फल, अंकुरित आहार से बने सामान समेत अन्य दूसरे सेहतमंद फूड परोसे जाएंगे। होली के बाद काम शुरू हो जाएगा।

शहर में चार पार्क... एकांत पार्क सबसे लोकप्रिय है...
शहर में अभी चार पार्क ऐसे हैं, जहां लोग सबसे अधिक जाना पंसद करते हैं। इनमें सबसे पहला नाम चार इमली के पास बने एकांत पार्क का है। राजधानी परियोजना प्रशासन द्वारा बनाया गया यह पार्क करीब 84 एकड़ में फैला है। सुबह और शाम को सेहत बनाने के लिए लोग आते हैं और दिन में पिकनिक के आयोजन होते हैं।

यहां करीब 1800 पेड़ विभिन्न प्रजातियों के लगे हुए हैं। दूसरा नंबर पर चिनार पार्क का नाम आता है। यह पार्क करीब 30 एकड़ में फैला हुआ है। यह अब पिकनिक स्पॉट कम और प्रदर्शन करने की जगह अधिक बन गया है। शहर का सबसे बड़ा पार्क ईकोलाजिकल है, जाे करीब 1695 हेक्टेयर में फैला है। यहां पूरा वन्य क्षेत्र और प्राकृतिक रास्ते बने हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें