पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • The Target Of 100% First Dose Will Be Completed In The Next Five Days, Special Campaign Will Run From Today Till September 17

टीका लगवाने में युवा पीछे:अगले पांच दिन में पूरा हो जाएगा 100 फीसदी फर्स्ट डोज का टारगेट, आज से 17 सितंबर तक चलेगा विशेष अभियान

भोपाल3 दिन पहलेलेखक: विवेक राजपूत
अब सिर्फ 70 से 75 हजार लोग ही बचे हैं, जिन्हें पहला टीका लगाया जाना है।
  • डेढ़ लाख लोग बाकी, दावा- इनमें 70 हजार शहर छोड़कर जा चुके

शहर में वैक्सीन का पहला डोज 17 सितंबर तक 100 प्रतिशत लोगों को लगा दिया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर तैयारी कर ली है। अभी की स्थिति में देखे तो 1 लाख 46 हजार 150 लोगों को पहला टीका नहीं लगा है, जबकि अधिकारियों का दावा है कि इसमें से करीब 70 हजार लोग तो शहर छोड़कर जा चुके हैं। अब सिर्फ 70 से 75 हजार लोग ही बचे हैं, जिन्हें पहला टीका लगाया जाना है। इसके लिए सोमवार से विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है।

दरअसल, राजधानी में 19 लाख 49 हजार 480 लोगों को टीका लगना है। अब तक इनमें से 18 लाख 3 हजार 331 लोगों को टीके का पहला डोज लगा है, ऐसे में 1 लाख 46 हजार 150 हितग्राहियों को अभी पहला डोज लगना बाकी है, लेकिन हाल ही में प्रशासन ने बीएलओ समेत अन्य अमले को लगाकर मतदाता सूची के आधार पर घर-घर सर्वे कराया। इस सर्वे में पता चला कि रिकॉर्ड में दर्ज लोगों में से करीब 70 हजार लोग तो शहर से बाहर जा चुके हैं। यही वजह है कि अब सिर्फ 70 से 75 हजार लोगों को ही पहला टीका लगना शेष है।

45 प्लस वाले सबसे आगे
टीका लगवाने वालों में 45 और उससे ज्यादा उम्र के लोग आगे हैं। इनके कुल लक्ष्य में से 98 प्रतिशत ने टीका लगवा लिया है। जबकि, 18 से 44 वर्ष उम्र वाले महज 89% लोगों ने ही टीके लगवाए हैं।

कामकाजी लोग नहीं लौटेे
बताया गया है कि कोरोना की पहली लहर में भारी तादाद में पलायन हुआ था। स्कूल, कॉलेज भी बंद थे। ऐसे में दूसरे शहर से काम के लिए आए परिवार के परिवार और स्टूडेंट्स वापस चले गए, जो लौटे ही नहीं।

वैक्सीन के 70 हजार डोज
टीकाकरण अभियान के लिए जरूरी वैक्सीन के 70 हजार डोज का ऑर्डर भोपाल से दिया जा चुका है। अधिकारियों की मानें तो वैक्सीन के डोज की खेप सोमवार को राजधानी पहुंचने का अनुमान है।

17 तक पूरा हो जाएगा टारगेट
रिकॉर्ड में करीब डेढ़ लाख को पहला डोज लगना है, जबकि सर्वे में पता चला कि इनमें से करीब 70 हजार लोग शहर से जा चुके हैं। बाकी को 17 सितंबर तक पहला डोज लगाया जाएगा। -संदीप केरकेट्‌टा, एडीएम (टीकाकरण प्रभारी)

खबरें और भी हैं...