पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • There Was Social Distancing Among The People Who Came Out To Get The Necessary Goods, So The Marking Was Made Outside The Shops, The FIR For Four People Roaming Outside In Balaghat

मप्र में 21 दिन लॉकडाउन का दूसरा दिन:दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए गए, मथुरा से मालगाड़ी पर चढ़े लोगों को ग्वालियर में उतारा गया

भोपाल6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल के करौंद में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाई मार्किंग।
  • प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 हो गई, इंदौर में बुधवार को 10 पॉजिटिव सामने आए
  • मुख्य सचिव का कमिश्नर-कलेक्टर को निर्देश- आप खुद फैसला लें, हर हाल में संक्रमण रोकना है

भोपाल. मध्य प्रदेश में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। सभी 52 जिलों में कर्फ्यू जैसी स्थिति है। ग्वालियर और शिवपुरी में कोरोना से 3 संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। दोनों शहरों में 2 दिन से कर्फ्यू लागू है। इसमें सुबह छूट दी गई, इस दौरान निकले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया। लोगों ने गोल घेरे में खड़े होकर ही सामान लिया और घर वापस चले गए। शिवपुरी में पहले मिले एक अन्य पॉजिटिव और ग्वालियर के कोरोना संक्रमित की हालत स्थिर है। कोरोना पॉजिटव मरीज मिलने के बाद राज्य सरकार ने बुधवार को गजराराजा मेडिकल कॉलेड की डीन डॉ. सरोज कोठारी को लापरवाही बरतने के आरोप में हटा दिया था।

मथुरा से मालगाड़ी पर चढ़े लोगों को ग्वालियर के पास उतारा गया
मथुरा में गिरीराजजी की परिक्रमा करने गए 500 से अधिक लोग फंस गए। ये सभी भिंड-मुरैना के रहने वाले हैं। सभी 2 दिन से मथुरा स्टेशन पर थे। गुरुवार दोपहर स्टेशन पर एक मालगाड़ी आकर रुकी तो सभी उसमें चढ़ गए। लोगों को उम्मीद थी कि मालगाड़ी ग्वालियर में रुकेगी और ये उतर जाएंगे। जब ट्रेन ग्वालियर में नहीं रुकी तो लोगों ने चिल्लाना शुरू कर दिया। स्टेशन मास्टर ने आउटर पर मालगाड़ी को रोकने के आदेश दिए। इसके बाद सभी यात्रियों को उतारा गया और स्टेशन पर लाया गया। स्टेशन पर स्क्रीनिंग की गई। मथुरा से आए इन लोगों को जिला प्रशासन घर भेजने की व्यवस्था कर रहा है।

मध्यप्रदेश में कोरोना पॉजिटिव 21 केस, 10 इंदौर से
मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस से संक्रमित अब तक 21 केस सामने आए हैं। इंदौर में 24 घंटे में 10 केस सामने आए। इनमें से उज्जैन की महिला की इलाज के दौरान एमवाय अस्पताल में मौत हो गई। बुधवार शाम को ही एक कोरोना संदिग्ध 47 वर्षीय व्यक्ति ने भी दम तोड़ दिया। उन्हें शाम को ही इलाज के लिए उज्जैन से इंदौर लाया गया था। तब तक उनका सैंपल जांच के लिए नहीं भेजा गया था। शिवपुरी में 2, ग्वालियर में एक, भोपाल में 2, जबलपुर में 6 केस मिले हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों को सामान नहीं दे रहे दुकानदार
प्रदेश में आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है। नागरिकों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे बेवजह घर से नहीं निकलें। गुरुवार को सुबह से लोग दूध-सब्जी, राशन खरीदने के लिए बाहर निकले। दुकानदारों ने दुकानों के बाहर मार्किंग कर रखी है, ताकि लोगों को लाइन में तय दूरी पर खड़ा किया जा सके। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों को सामान नहीं दिया गया।पुलिस भी मुस्तैद है। बेवजह सड़क पर घूमने वालों को हिदायत दी जा रही है। पुलिस और प्रशासन ने राज्य में दवा विक्रेता और आवश्यक वस्तुओं, राशन बेचने वालों से अनुरोध किया है कि इनका संग्रहण कालाबाजारी के लिए न करें और लोगों को जरूरत का सामान मुहैया कराएं। लगभग सभी जिलों में खाद्य सामग्री और दवाओं की कालाबाजारी करने वालों पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।

बैरियर-चेक पोस्ट पर नहीं रोके जाएंगे ट्रक 
प्रदेश के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर वी मधु कुमार ने सभी आरटीओ और आरटीआई को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के किसी भी बैरियर या चेक पोस्ट पर खाने-पीने की चीजें ले जा रहे ट्रक सहित किसी भी वाहन को नहीं रोका जाए। अगर किसी वाहन मालिक या ड्राइवर को कोई जानकारी चाहिए हो तो वे विभाग के उपायुक्त संजय सोनी के दूरभाष नंबर 9669000012 पर संपर्क कर सकते हैं। विभाग के अतिरिक्त कमिश्नर महेंद्र सिंह सिकरवार से 9479925003 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

शिवपुरी में कोरोना संक्रमण का दूसरा मामला  
शिवपुरी जिले के खनियाधाना में कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है। संक्रमित व्यक्ति 16 मार्च को हैदराबाद से संपर्क क्रांति से सफर करके उत्तर प्रदेश के झांसी स्टेशन पर उतरा। यहां से बस से शिवपुरी जिले की खनियाधाना तहसील पहुंचा था। हालत बिगड़ने पर 24 को इसकी जांच हुई। गुरुवार को इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। संक्रमित व्यक्ति को जिला अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। जिले में इससे पहले मंगलवार को एक कोरोना संक्रमण का मामला आया था। 

बैतूल: लॉकडाउन के बीच महुआ के पेड़ की पूजा 
बैतूल बाजार थाना क्षेत्र के ग्राम बयावाड़ी में गांव के पीछे पहाड़ी पर एक महुआ के पेड़ को पूजा जा रहा है। गांव वालों का मानना है कि यहां देवी जी विराजी हैं। नौ दिन इनकी पूजा करने से देश को इस विपत्ति से मुक्ति मिलेगी।

बैतूल में महुए की पूजा के लिए पहुंची महिलाएं।
बैतूल में महुए की पूजा के लिए पहुंची महिलाएं।

भोपाल: सोशल डिस्टेंसिंग काे आदत में डाल रहे लोग
कोरोनावायरस की चेन को तोड़ने के लिए भोपाल के लोग भी गंभीर हो गए हैं। मेडिकल स्टोर पर दवाई लेते वक्त लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। करौंद चौराहे हर दुकान के सामने मार्किंग करके गोले बना दिए गए हैं। यहां पर खड़े होकर लोग अपनी बारी का इंतजार करते हैं और फिर दवा लेते हैं। 

बालाघाट : लॉकडाउन में किसी को बाहर निकलने की इजाजत नहीं
लॉकडाउन के दौरान लांजी में बेवजह चारपहिया वाहन से घूमने वाले 4 लोगों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। एसडीओपी नितेश भार्गव ने कहा कि नियमों का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। लॉकडाउन में किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं है।

मुरैना: दुकानों के बाहर सामान की रेट लिस्ट लगाने के आदेश
प्रशासन की तरफ से लोगों को कहा जा रहा है कि जरूरत का सामान लेते समय एक-दूसरे से करीब 3 फीट की दूरी बनाकर रखें। कलेक्टर प्रियंका दास ने दुकानदारों से दुकान के बाहर रेट लिस्ट लगाने का आदेश दिया है। तय कीमत से ज्यादा पैसा लेने पर कार्रवाई होगी।

होशंगाबाद: घरों में लोग, बाहर निकलने पर पुलिस सख्त
लॉकडाउन के दूसरे दिन सुबह दूध-दवा और किराने की दुकानें खुलीं। दुकानों के बाहर मॉर्किंग की गई और यहीं से सामान दिया गया। लोग घरों में कैद हैं और सड़कों पर सन्नाटा है। बाहर निकलने वालों पर पुलिस सख्ती कर रही है। 

बैतूल: 2 दिन गांधीगीरी, अब सख्ती दिखा रही पुलिस
जिले में भी सुबह लोग जरूरत का सामान लेने पहुंचे, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर। यहां पर सड़कें सुनसान हैं और जरूरी सामान के लिए ही लोग घरों से निकल रहे हैं। बाहर निकलने पर पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है। 2 दिन की गांधीगीरी के बाद अब सख्ती से लोगों को घर वापस भेजा जा रहा है।

शिवपुरी में कर्फ्यू में सुबह मोहलत दी गई तो लोग मंडी से सब्जी खरीद कर घर लौटे।
शिवपुरी में कर्फ्यू में सुबह मोहलत दी गई तो लोग मंडी से सब्जी खरीद कर घर लौटे।

नरसिंहपुर: शक्कर, सब्जी में कालाबाजारी
सालीचौका नगर के कुछ व्यापारियों द्वारा कालाबाजारी की जा रही है। इसमें शक्कर 60 रुपए प्रति किलो और प्याज-आलू 40 रुपए किलो तक बेचा जा रहा है। सरकारी राशन दुकानों पर कतार लगी है। सालीचौका की सेवा सहकारी समिति में लोग सुबह से राशन लेने के लिए लाइन में लग गए। इसके बाद पुलिस को उन्हें हिदायत देनी पड़ी।

बैतूल में नगर पालिका की साफ-सफाई के लिए अमला रात-दिन काम कर रहा है।
बैतूल में नगर पालिका की साफ-सफाई के लिए अमला रात-दिन काम कर रहा है।

खजुराहो: इतिहास में पहली बार ऐसा सन्नाटा
विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में सन्नाटा है। मंदिर और अन्य स्थलों पर कोई नहीं है। इतिहास में पहली बार है, जब खजुराहो इतना सुनसान पड़ा है। लॉक डाउन होने से यहां का पर्यटन उद्योग भी चरमरा गया। लोगों का रोजगार भी छिन गया। होटल खाली, मंदिर सूने, सड़कों पर सन्नाटा, टैक्सी, बसें, ट्रेन और फ्लाइट बंद कर दी गई हैं।

मुरैना में एक विधायक समेत 450 कोरोना संदिग्ध आइसोलेशन में
मुरैना में विधायक बैजनाथ कुशवाह समेत 450 कोरोना संदिग्धों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। इनमें 15 संदिग्ध विदेश यात्रा से लौटे हैं।

200 संदिग्धों के सैंपल भेजे, 178 की रिपोर्ट निगेटिव, 36 रिपोर्ट पैंडिंग 
कोरोना को लेकर बुधवार रात जारी बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में 200 से ज्यादा संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए पुणे, नागपुर, भोपाल और जबलपुर भेजे गए थे। 178 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 36 की रिपोर्ट आनी है और 6 सैंपल रिजेक्ट हो गए हैं। राज्य की सर्विलेंस यूनिट नए दिशा-निर्देशों और परामर्श के लिए सेंट्रल सर्विलांस यूनिट नई दिल्ली के संपर्क में है। कोरोनावायरस के बारे में जानकारी के लिए प्रदेशस्तर पर टोल फ्री नंबर 104 जारी किया गया है।

कलेक्टर-कमिश्नर को मिला फ्री हैंड
मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने सभी कमिश्नर और कलेक्टर से कहा कि स्थिति से निपटने के लिए फ्री हैंड हैं। आप अपने स्तर पर फैसला ले सकते हैं। किसी भी हाल में संक्रमण को फैलने से रोकना है।

51 जिलों में 96 वेंटिलेटर

अस्पताल

वेंटिलेटर
गांधी मेडिकल काॅलेज, भाेपाल65
एमजीएम मेडिकल काॅलेज, इंदाैर52
जीआर मेडिकल काॅलेज, ग्वालियर78
बीकेएमसी, सागर38

मेडिकल काॅलेज, जबलपुर

20

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें