• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • There Will Be No Programs In 7 Flood affected Districts, But There Will Be Ration Distribution, Each Family Will Get 60 Kg Of Food Grains.

MP में अन्न उत्सव:PM मोदी बोले- पहले MP से बड़े-बड़े घोटालों की खबरें आती थीं; अब यहां के शहर स्वच्छता जैसे नए कीर्तिमान गढ़ रहे

मध्यप्रदेश2 महीने पहले
भोपाल के मिंटो हॉल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में स्क्रीन पर दिखते प्रधानमंत्री मोदी।

MP में अन्न उत्सव शुरू हो गया है। भोपाल के मिंटो हॉल में सुबह 10.30 बजे राज्य स्तरीय कार्यक्रम की शुरुआत हुई। सुबह 11 बजे PM नरेंद्र मोदी भी कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े। PM मोदी ने मध्य प्रदेश में राशन पाने वाले 4 लोगों से बात की। उन्होंने इन परिवारों की रोजी-रोटी और बच्चों की पढ़ाई के बारे में पूछा। मोदी ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में हॉकी खेल में बेटियों ने कमाल कर दिया। इनमें से कई बेटियां गरीब परिवार से थी। आप भी बच्चों को पढ़ाएंगे तो वे बड़ा करके दिखाएंगे।

मोदी बोले- डबल इंजन की सरकार से बड़ा लाभ
पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में आई बाढ़ का जिक्र भी किया और कहा कि शिवराज और उनकी पूरी टीम राहत देने में लगी हुई है। मध्य प्रदेश में 17 लाख से ज्यादा किसानों से गेहूं खरीदा गया। डबल इंजन की सरकार का सबसे बड़ा लाभ यही है। केंद्र सरकार की योजनाओं को राज्य सरकार और संवारकर आगे बढ़ाती है। उनकी शक्ति बढ़ा देती है। मप्र में युवाओं के स्किल डेवलपमेंट, खेल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और रेल की कनेक्टिविटी पर काम किया जा रहा है। कोरोना जब से शुरू हुआ, तभी से देश में 80 करोड़ से ज्यादा गरीबों के घरों में मुफ्त में राशन पहुंचा रहे हैं। आज पहली बार आपके बीच में आने का अवसर मिला है।

पीएम ने कहा कि देश ने 50 करोड़ वैक्सीन के डोज लगाने के टारगेट को पूरा कर लिया है। आत्मनिर्भर होते भारत का यह नया सामर्थ्य है। पहले मध्यप्रदेश में बड़े-बड़े घोटालों की खबरें आती थी। आज यहां के शहर स्वच्छता के नए कीर्तिमान गढ़ रहे हैं। पीएम ने कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए मिलकर काम करने की बात कही।

इसके पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान ने स्वागत भाषण देते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। मंच पर सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहुलाल सिंह भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने 4 हितग्राहियों से बात की।
पीएम मोदी ने 4 हितग्राहियों से बात की।

MP के 4 करोड़ 90 लाख लोगों को राशन
मध्य प्रदेश के 4 करोड़ 90 लाख लोगों को निशुल्क राशन मिलेगा। कुल 1 करोड़ 15 लाख परिवार लाभांवित होंगे। प्रदेश की 25 हजार 435 दुकानों पर लाभार्थियों को राशन मिलेगा। सभी 52 जिलों में मंत्री, सांसद एवं विधानसभा मौजूद रहकर राशन वितिरत कर रहे हैं। इसके अलावा चार राज्यों के खाद्य मंत्री भी आयोजनों में शामिल हुए हैं।

बाढ़ प्रभावित जिलों में 60 किलो राशन
मध्य प्रदेश के बाढ़ प्रभावित जिले शिवपुरी, श्योपुर, गुना, दतिया, भिंड, मुरैना और ग्वालियर में कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं, लेकिन राशन का वितरण किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावितों को 50 किलो अतिरिक्त अनाज दिया जा रहा है। यानी उन्हें कुल 60 किलो राशन मिलेगा।

MP में 25 हजार हेक्टेयर फसल बर्बाद:सिंध 9 और चंबल नदी 5 मीटर खतरे के निशान से ऊपर; 15 गांव अब भी पानी से घिरे, श्योपुर, गुना, अशोक नगर, विदिशा व राजगढ़ में अत्याधिक बारिश की संभावना

भोपाल की 447 दुकानों को सजाया गया
मिंटो हॉल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह भी शामिल हुए। भोपाल जिले में आयोजित अन्य कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहुलाल सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और सांसद प्रज्ञा ठाकुर भी शामिल हुए। इसके साथ ही अलग-अलग पीडीएस दुकानों पर आयोजित कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। जहां पंजीकृत हितग्राहियों को 10 किलो नि:शुल्क राशन प्रदान किया जा रहा है। जिले की 447 पीडीएस दुकानों को कार्यक्रम के लिए सजाया गया। इस दौरान स्थानीय कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी।

खबरें और भी हैं...