• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Those Who Book Online Slots In Bhopal Will Be Vaccinated On Thursday, The State Immunization Officer Said Changes Will Be Made After Getting New Guidelines From The Government

18+ वैक्सीनेशन के नियम बदले:भोपाल में अभी ऑनलाइइन स्लॉट बुक करने वालों का ही होगा वैक्सीनेशन, राज्य टीकाकरण अधिकारी बोले-  शासन से नए दिशा निर्देश मिलने के बाद होगा बदलाव

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मध्य प्रदेश में 18 से 44 उम्र के लोगों को नए नियमाें से वैक्सीन लगाने करना पड़ेगा इंतजार - Dainik Bhaskar
मध्य प्रदेश में 18 से 44 उम्र के लोगों को नए नियमाें से वैक्सीन लगाने करना पड़ेगा इंतजार

मध्य प्रदेश में 18 से 44 की उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन के ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट के नए नियम को प्रदेश सरकार ने स्वीकृति दे दी है। इसके बावजूद गुरुवार को ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालों का ही वैक्सीनेशन होगा। इसका कारण अब तक शासन की तरफ से नए नियमों के दिशा निर्देश नहीं मिलना बताया जा रहा है। दो दिन के बाद प्रदेश में गुरुवार को वैक्सीनेशन होना है। इस मामले में राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि हमें अभी शासन से नए नियमों के लिए दिशा निर्देश नहीं मिले है। नए दिशा निर्देश मिलने के बाद व्यवस्था में बदलाव होगा।

भोपाल जिला स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने के अनुरोध पर बताया कि अभी अंतिम समय में बचने वाली वायल की वैक्सीन के उपयोग करने के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन या आसपास रहने वाले लोगों को कॉल कर बुला कर वैक्सीन लगाने का प्रयोग किया जा रहा है।

केन्द्र सरकार ने 18 से 44 उम्र के नागरिकों के वैक्सीनेशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट लेने के नियम में बदलाव किया है। इसका कारण ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन करने के साथ ही लोगों के नहीं आने से वैक्सीन के हो रहे नुकसान को रोकना है। हालांकि केन्द्र सरकार ने नए निर्णय और दिशा निर्देश लेने का फैसला राज्यों के ऊपर छोड़ा है। बता दें केंद्र सरकार ने 18 से 44 उम्र के नागरिकों के लिए 1 मई को 2021 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं अपॉइंटमेंट सिस्टम cowin.gov.in के माध्यम से प्रारंभ किया था।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि हमें अभी शासन से नए नियमों के लिए दिशा निर्देश नहीं मिले है। नए दिशा निर्देश मिलने के बाद व्यवस्था में बदलाव होगा। गुरुवार को वैक्सीनेशन ऑनलाइन स्लॉट बुक करने वालों का ही होगा। उन्होंने बताया कि गुरुवार के वैक्सीनेशन के लिए बुधवार को स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया पहले की ही तरह चल रही है।

खबरें और भी हैं...